कभी सोचा हैं कि आखिर मच्छर काटने के तुरंत बाद क्यों होने लगती हैं आपके शरीर में खुजली?

Do you know why do mosquito bites itch?

ऐसा कोई शख्स नहीं हैं जिसे मच्छर ने ना काटा हो. इंडिया में लोग सबसे ज्यादा मच्छरों के आतंक से परेशान हैं. अक्सर जब मच्छर आपको काटता हैं तो आपको उस जगह पर खुजली होने लगती हैं. 

लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया हैं कि जब भी मच्छर आपको काटता हैं तो आपको उस जगह पर खुजली क्यों होती हैं? क्या ऐसा कभी सोचा हैं? इसमें कोई दो चार राय नहीं कि जब मच्छर आपको काटता हैं तो कुछ ना कुछ केमिकल दिक्कत होती हैं. लेकिन वो केमिकल लोच क्या होता हैं? शायद ही ये किसी को पता हो. मगर आपको आज हम बताएंगे कि आखिर इसके पीछे का कारण क्या हैं? तो चलिए जानते हैं..... 

मच्छर की लार से होती हैं खुजली

जब भी मच्छर काटता हैं तो आपके शरीर में उस जगह पर खुजली के साथ-साथ लाल रैशेज और दाने भी हो जाते हैं. ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि मच्छर जब इंसान को काटता हैं तब वो अपने अंदर का लार आपकी बॉडी में छोड़ देता हैं. जिसके बाद आपके शरीर में केमिकल लोच होने लगता हैं. दरअसल हर बॉडी का अपना एक इम्मून सिस्टम होता हैं. जो किसी भी वायरस, जर्म्स, बैक्टेरिया और अन्य बाहरी पदार्थों पर तुरंत प्रतिक्रिया देता हैं. ऐसे में जब मच्छर का लार आपके शरीर में पहुँचता हैं तब आपके शरीर में केमिकल एक्टीविटी शुरू हो जाती हैं. शरीर का इम्मून सिस्टम दिमाग को नर्वस सिस्टम के द्वारा संदेश भेजती हैं कि बॉडी में कोई गैरजरूरी केमिकल आ गया हैं. जिसे आपका इम्मून सिस्टम विष या हानिकारक पदार्थ की तरह इंडीकेट करता हैं. इसके बाद दिमाग से इसको निकालने की कमांड मिलती हैं और एक केमिकल प्रक्रिया शुरू होती हैं. जिसकी वजह से आपके शरीर में खुजली शुरू होने लगती हैं. 

जानिए क्या होगा अगर आपके जीभ की साइज बढ़ जाये तो?

मच्छर में पाया जाने वाला ये केमिकल हैं इसकी वजह 

मच्छर के लार में हिस्टामीन नाम का केमिकल पाया जाता हैं. जिसकी वजह से आपके बॉडी में खुजली मचने लगती हैं. इसी के ही कारण बॉडी में सूजन और खुजली वाली समस्या उत्पन्न होती हैं. कई बार कुछ लोग को जब पहली बार मच्छर काटता हैं तो उन्हें कुछ नहीं होता. ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि उस समय उनका इम्मून सिस्टम इस नए केमिकल को ठीक से समझ नहीं पाता हैं. लेकिन जैसे-जैसे मच्छर काटना शुरू करते हैं. आपके इम्मून सिस्टम को इसके बारे में जानकारी होती हैं और उसी के अनुसार रिएक्शन शुरू हो जाती हैं. 

आखिर क्यों काटे हैं मच्छर?

आपके शरीर से निकलने वाले कॉर्बन डाई ऑक्सीड की गंध पा कर ये मच्छर आपकी तरफ आकर्षित होते हैं. आपके शरीर का मेटाबोलिक रेट इस चीज़ों की निर्धारित करता हैं और इसी के करना मच्छर आपसे आकर्षित होते हैं. 

मादा मच्छर अपने सेंसिंग ऑर्गन्स से कॉर्बन डाई ऑक्सीडकी गंध पहचान लेती हैं और वो आपको ज्यादा काटती हैं. एक स्टडी के मुताबिक प्रेग्ननेंट महिला को मच्छर ज्यादा काटती हैं क्योंकि वो इस समय 20 प्रतिशत अधीक कॉर्बन डाई ऑक्सीड रिलीज़ करती हैं.