12वीं के बाद मरीन आर्कियोलॉजिस्ट बनना है एक बेहतर करियर ऑप्शन, जानिए इससे जुड़ी सारी डिटेल्स

Marine Archaeologist is a Better Career Options after 12th

कई सारे लोग अक्सर बाहरवीं करने के बाद इस कन्फूजन में रहते है कि अब आगे क्या करें? कौन कोर्स करें? किस प्रोफेशन को फ्यूचर के लिए चुने? अगर आप भी ऐसी ही परिस्थिति में है. 

तो आपको ये लेख जरूर पढ़ना चाहिए. आज हम आपको बताएंगे की 12वीं के बाद कौन सा कोर्स आपके लिए सबसे बेस्ट रहेगा? किस फिल्ड में आपको एडमिशन लेना चाहिए. तो आइये जानते है इसके बारे में.... 

 12वीं के बाद मरीन आर्कियोलॉजिस्ट है बेहतर विकल्प 

अगर आपको भी समुद्र या समुद्री जीवों और चीजों को जानने में काफी रूचि है. तो आपके लिए ये मरीन आर्कियोलॉजिस्ट सबसे बेस्ट प्रोफेशन है.  मरीन आर्कियोलॉजिस्ट में आपको समुद्र के बारे में जानने के सारे मौके मिलते है.  मरीन आर्कियोलॉजिस्ट एक बेहतर करियर ऑप्शन है क्योंकि इसमें काम करने वाले लोगों को अच्छा वतन और सारी सुख सविधाएँ मिलती है. साथ ही साथ ये एक सरकारी जॉब है. 

क्या करते है मरीन आर्कियोलॉजिस्ट?

सबसे पहले इस चीज को समझते है कि मरीन आर्कियोलॉजिस्ट क्या करते है?  मरीन आर्कियोलॉजिस्ट का काम होता है कि वो समुद्र के नीचे छुपी हुई इमारतों, जीवों, डूबी हुई पुरानी जहाजों आदि का परीक्षण करते है. आर्कियोलॉजिस्ट का मतलब पुरातत्वविद से है. जो पुरानी इमारतों, ऐतिहासिक धरोहरों आदि के बारे में जाँच-पड़ताल करते है. ये लोग पुराने अवशेषों के बारे में रिकॉर्ड जुटाते है. मरीन आर्कियोलॉजिस्ट भी आर्कियोलॉजी की एक शाखा है. बशर्ते इसमें आपको समुद्र के नीचे की चीजों के बारे में जानकारी इकठ्ठा करना होता है. 

कैसे बन सकते है मरीन आर्कियोलॉजिस्ट?

मरीन आर्कियोलॉजिस्ट का कोर्स करने के लिए आपको सबसे पहले साइंस साइड से अपनी 12वीं की पढ़ाई करनी होगी. इसके बाद आपको मरीन आर्कियोलॉजिस्ट में अपना ग्रेजुएशन करना होगा. इसके साथ ही आपको भारत की किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से 50% अंकों के साथ ग्रेजुएशन करने के बाद अपना मास्टर्स भी इस फील्ड में करना होगा. भारत में  मरीन आर्कियोलॉजिस्ट के लिए ये कोर्स है.... 

डिप्लोमा कोर्स

  1. डिप्लोमा – इंडियन आर्कियोलॉजी
  2. पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा – आर्कियोलॉजी

अंडरग्रेजुएट कोर्स

  1. बीए - इंडियन हिस्ट्री, कल्चर एंड आर्कियोलॉजी
  2. बीए - आर्कियोलॉजी एंड म्यूजियोलॉजी

पोस्टग्रेजुएट कोर्स

  1. एमए – आर्कियोलॉजी
  2. एमए – एनशियेंट इंडियन हिस्ट्री एंड आर्कियोलॉजी
  3. एमएससी – आर्कियोलॉजी

डॉक्टरेट कोर्स

  1. एमफिल - एनशियेंट इंडियन हिस्ट्री, कल्चर एंड आर्कियोलॉजी
  2. पीएचडी - एनशियेंट इंडियन हिस्ट्री, कल्चर एंड आर्कियोलॉजी

मरीन आर्कियोलॉजिस्ट में करियर 

मरीन आर्कियोलॉजिस्ट में पढ़ाई करने के बाद आपको कई सारे सुनहरे करियर ऑप्शन मिलेंगे. जिसमें आप बतौर मरीन आर्कियोलॉजिस्ट भी काम करते हुए अच्छी-खासी सैलरी उठा सकते है. इसके अलावा आप मरीन आर्कियोलॉजिस्ट में ही प्रोफेसर की जॉब भी कर सकते है. मरीन आर्कियोलॉजिस्ट की सैलरी की बात करने दो आपकी स्टार्टिंग पोस्टिंग 3-4 लाख सालाना से होगी. जिसके बाद आप अनुभव और योग्यता के बल पर 5-8 लाख रुपए की सालाना आय पा सकते है. किसी सरकारी विभाग में पोस्टिंग होने पर आपको मरीन आर्कियोलॉजिस्ट के सीनियर के पद पर 10 लाख तक का सालाना आय पा सकते है. ऐसे ही किसी यूनिवर्सिटी में बतौर प्रोफेसर आपको 6-15 लाख तक पैकेज मिल जाता है.