सुबह का नाश्ता होना चाहिए दमदार, रहेंगे रोगों से दूर बस खाना शुरू कर दीजिये ये 5 चीज

Eat these 5 foods in breakfast to live healthy and happily

खाना खाने से हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती हैं. साथ ही हम रोगों से कोसों दूर रहकर चैन की जिंदगी जीते हैं. ना कोई दवाई खाने की टेंशन न किसी डॉक्टर्स से मिलने की जरूरत. लेकिन आज के समय में ऐसे खुशनसीब बहुत ही कम हैं. हर कोई आज कई सारी गंभीर बीमारियों का मरीज बनकर बैठा हुआ हैं. 

हाइपरटेंशन, हाई ब्लड प्रेशर, शुगर, कॉलेस्ट्रॉल, हार्ट प्रॉब्लम, मोटापा आदि. ऐसा लगता है कि इंसान नहीं कोई बीमारियों के गोदाम चल रहा हैं. इसलिए जरुरी है कि हम अपनी लाइफस्टाइल में चेंज लेकर आये. कुछ बेहतरीन तरीके से दिन की शुरुआत करें. सुबह की शुरुआत हमें दमदार नाश्ते के साथ करना चाहिए. अगर हमारा नाश्ता पौष्टिक और हेल्थी होगा तो हम बीमार नहीं पड़ते हैं. इसलिए हमें नाश्ते में इन चीजों का सेवन करना चाहिए.... 

अनार का सेवन करें: अनार खाने से शरीर की कितनी तकलीफें दूर हो जाती हैं. जिनके शरीर में हीमोग्लोबिन कम होता या आयरन की कमी होती हैं उन्हें अनार खाना बहुत जरुरी होता हैं. अनार में कई सारे पोषक तत्व जैसे पोटैशियम, प्रोटीन्स, फाइबर, विटामिन्स पाए जाते हैं. जो आपके शरीर को तंदरुस्ती देते हैं.

अंडे जरूर खाएं: अंडे खाने से आप कई सारी तकलीफों से बचे रह सकते हैं क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और ओमेगा3 पाया जाता है. जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी होता है.कई लोगों के शरीर में आयरन की कमी हो जाती है. इस कमी को पूरी करने के लिए जरूरी है कि आप अंडा खाईए. इसके पीले भाग में भरपूर मात्रा में आयरन होता है. जो शरीर में आयरन की कमी पूरी करता है. सुबह नाश्ते में दो अंडे खाने से आपके शरीर में कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करने की कोशिश करता है. साथ ही दिल की तकलीफें नहीं होती हैं. 

चीज़ खाने में शामिल करें: चीज़ में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन बी 12 पाया जाता है. जो आपकी हड्डियों को स्ट्रांग बनाने के लिए बहुत जरुरी होता है. कई सारे लोगों की हड्डियां एक समय के बाद कमजोर होने लगती है. जिससे उन्हें जोड़ों का दर्द  समस्यों से जूझना पड़ता है. इसलिए उनके लिए चीज़ बहुत लाभदायक होता है. चीज़ आपके वजन को बढ़ने नहीं देता है. इसे खाने के बाद जल्दी भूख नहीं लगती है जिससे आपका वजन नियंत्रित रहता है

बादाम खाएं: बादाम खाने से स्मरण शक्ति बढ़ जाती हैं. साथ ही आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं. आपको नाश्ते में बादाम जरूर खाना चाहिए. 

शहद और गुनगुना पानी : सुबह अगर आप गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीते है तो आपको इसके बहुत लाभ मिलेंगे. सुबह खली पेट इसे पीने से इम्युनिटी बूस्ट होती हैं. साथ आप सेहतमंद रहते हैं. शहद आपकी स्किन के लिए भी लाभकारी होता हैं.