Diet Food Tips: प्रोटीन की कमी से बचने के लिए Vegetarian लोग खाये ये 6 चीजें

Diet Food Tips: Vegetarian people eat these 6 things for proteins

प्रोटीन शरीर के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हैं. जोकि शरीर की कोशिकाओं में पाया जाता हैं. जो शरीर के विकास में सहायक होता हैं. प्रोटीन शरीर की मजबूती के साथ-साथ शरीर के विकास, मांसपेशियों, कोशिकाओं के निर्माण और उनको रिपेयर करने का काम करता हैं. दिन के  पूरे मील में से डेली कैलोरी का 10-35 प्रतिशत हिस्सा प्रोटीन से ही मिलता हैं. जो लोग नॉन वेजीटेरियन होते हैं, उनके पास प्रोटीन और कैलोरी प्राप्त करने के लिए कई सारे स्रोत होते हैं. 

वो अंडा, मछली, चिकेन आदि से डेली कैलोरी हासिल कर लेते हैं. साथ ही उचित मात्र में प्रोटीन भी प्राप्त कर लेते हैं. किन्तु जो लोग वेजीटेरियन हैं, उनके लिए सबसे ज्यादा समस्या प्रोटीन की कमी से होती हैं. शरीर में प्रोटीन की कमी होने से उनके शरीर में दर्द और कई सारी तकलीफें शुरू हो जाती हैं. ऐसे में आज वेजीटेरियन लोगों के लिए 6 ऐसे चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे उन्हें भरपूर प्रोटीन मिलेगी. जिसे खाने से आपके शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होगी और आप सेहतमंद होंगे. तो आइये जानते हैं उन चीजों के बारे में... 

1. दाल में पाया जाता प्रोटीन 

रोजन एक आदमी को उसके प्रति किलो वजन के हिसाब से 0.8 ग्राम प्रोटीन चाहिए होता हैं. मतलब अगर आपका वजन 50 किलो है तो आपको एक दिन में लगभग 40 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती हैं. वेजीटेरियन लोगों के लिए दाल प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत माना जाता हैं. साथ ही ये हर भारतीय के घर में रोज बनता हैं. एक कप पके हुए दाल में लगभग 17.86 ग्राम प्रोटीन पाया जाता यहीं. साथ ही ये आसानी से बन जाती हैं. इसके रोजन सेवन से आपके शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होगी. 


2. छोले वाले चने या काबुली चने 

आमतौर पर काबुली चने को छोले वाले चने भी कहा जाता हैं. ये भी एक किस्म की दाल हैं. जो आसानी से मार्केट में मिल जाता हैं. इसे आप कई प्रकार से खा सकते हैं. एक कूप छोले में 14.53 ग्राम प्रोटीन होता हैं. आप इसको उबालकर भूनकर भी खा सकते हैं. 

Paneer is a good Source of proteins

3. मूंग दाल 

मूंग दाल के प्रोटीन के साथ कई सारे पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत हैं. इसमें फाइबर, आयरन भी होते हैं. जो बॉडी के लिए बहुत जरुरी होते हैं. कई लोग इन्हें अंकुरील होने के बाद खाते हैं. आप इसका दाल, खिचड़ी, अऊर हलवा बनाकर का सकते हैं. 


4. मूंगफली 

ये एक प्रकार का ड्राई फ्रुइट्स हैं. जिसमें प्रोटीन अच्छी मात्र में पाया जाता हैं. जिसे आप भूनकर खा सकते हैं. साथ ही कई सारे लोग पीनट बटर का सेवन करना भी पसंद करते हैं. 

Summer Foods: गर्मी में खाये ये 10 सुपरफूड, रहें लू और डिहाइड्रेशन से सुरक्षित

5. पनीर 

पनीर कई सारे लोगों को खाना पसंद हैं. पालक पनीर, पनीर पकोड़ा, मटर पनीर, शाही पनीर, पनीर टिक्का, और कढ़ाई पनीर. आप इसे किसी भी तरह से खा सकते हैं. ये भी प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं. आप पनीर से प्रोटीन की काफी मात्र प्राप्त कर सकते हैं. 


6. हरी मटर 

शायद ही ,कोई हो जिसे हरी मटर खाना न पसंद हो. विंटर में हर सब्जी में चार चाँद लगाने वाला ये मटर भी प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं. इससे आप कई सारे डिश बना सकते हैं. साथ ही इसे आप कई सारे डिशेज में शामिल भी कर सकते हैं.