अब अनार को छिले बस मिनटों में, जानिए ये 2 आसान तरीके

Remove pomegranate peel in few minutes, know these 2 tricks

अनार खाने से शरीर की कितनी तकलीफें दूर हो जाती हैं.  इससे मिलने वाले सभी फायदे के बारे में हर कोई जानता हैं. लेकिन जब बात आती है अनार को छीलकर किसी को देने की तो लोगों को बहुत गुस्सा आता हैं, क्योंकि कई लोगों को अनार छीलना पसंद नहीं होता हैं. वास्तव में अनार की संरचना भी बहुत जटिल होती हैं. इसके अंदर दाने बहुत ही अलग तरीके से होते हैं. इसलिए दूसरे फलों के मुकाबले इसे छिलने में ज्यादा मेहनत लगती हैं. इस वजह से इसे लोग छिलना पसंद नहीं करते हैं.

 जिनके शरीर में हीमोग्लोबिन कम होता या आयरन की कमी होती हैं उन्हें अनार खाना बहुत जरुरी होता हैं. अनार में कई सारे पोषक तत्व जैसे पोटैशियम, प्रोटीन्स, फाइबर, विटामिन्स पाए जाते हैं. जो आपके शरीर को तंदरुस्ती देते हैं. लेकिन अनार छिलने में आलस्य के करके हम कई बार इसे खाते ही नहीं हैं. लेकिन आज हम आपको अनार छिलने के लिए बहुत आसान तरीका बताने जा रहे हैं. जिससे आप बस मिनटों में इसे छील सकते हैं. 

पहला तरीका 

  • अनार को छिलने या काटने से पहले आप इसे चॉपिंग बोर्ड पर रख ले. अनार बहुत ही जूसी होता है, कई बार इसे काटने पर जूस पूरा कपड़ों पर लग जाता हैं और कपड़ों पर इसके जिद्दी दाग लग जाते हैं. इसलिए आप इन्हें कपड़ों से दूर ही रखिए. 
  • इसके बाद आप अनार के ऊपरी भाग को काटकर अलग कर लीजिए. कटने के बाद अनार आपको कोन की तरह दिखाई देगा. 
  • ऊपरी छिलके को काटने के बाद आपको अनार के अंदर सफेद पतली झिल्ली टाइप पार्टी दिखाई देंगी. इन्हें परतों को काट कर आप अनार के दाने बाहर निकाल लीजिए. 
  • इस आसान तरीके से आप अनार आसानी से छील सकते हैं. ध्यान रहें अगर आपने अनार को नीचे से नहीं काटा है तो ये आपस में जुड़े रहेंगे. इसके लिए आपको इन्हें काटकर अलग करना होगा. 

Kitchen Tips: अब आसानी बचाइए अपने ख़राब होते अचार को, जानिए इनके रख-रखाव का तरीका

pomegranate peel

दूसरा तरीका 

  • इस तरीके से आप अनार को बीच से न काटकर उसे आड़ा करके या उसके सफेद परत को काट लीजिए. जिससे वो दो भागों में बंट जायेगा. 
  • अब अनार के ऊपरी और निचले भाग को काटकर अलग कर दीजिए. लेकिन ध्यान रहे उसका बीच बाहर न आ जाये. 
  • इसके बाद आप अंगूठे से दबा करके उसके सारे दाने आसानी बाहर निकाल सकते हैं. 
  • अनार को अब आसानी से इन तरीकों का इस्तेमाल करके छीलिये और इसका सेवन कीजिए. जिससे आपका स्वस्थ शरीर बीमारियों से दूर रहे.