कॉलेज के साथ-साथ आप भी कर सकते हैं ये 5 जॉब्स

5 Jobs for college students to manage their expenses

हमारे देश में कई सारे लोग 10वीं, 12वीं के बाद ही पढ़ाई छोड़ देते हैं. ऐसा नहीं हैं कि वो पढ़ना नहीं चाहते हैं बल्कि वास्तव में उनके पास आगे पढ़ने के लिए पैसे नहीं होते हैं. इस वजह से हर साल लाखों बच्चे स्कूल और कॉलेज ड्रॉपआउट के लिस्ट में शामिल हो जाते हैं. 

आगे के पढ़ाई के लिए वास्तव में बहुत  खर्च करने पड़ते हैं. जिसका खर्च एक मध्यम वर्गीय या गरीब परिवार नहीं उठा पता हैं. इसलिए उन्हें मजबूरी में अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ती हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी जॉब्स के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्हें आप अपनी पढ़ाई के साथ-साथ कर सकते हैं. जिससे आप अपने पढ़ाई का खर्च खुद ही निकालना शुरू कर सकते हैं. 

कंटेंट एडिटर 

आज के समय में कई सारी ब्लॉगिंग और न्यूज़ कंपनियों में कंटेंट एडिटर की आवश्कयता होती हैं. जहां पर आप आर्टिकल एडिट करके अच्छे खासे पैसे बहुत ही आराम से कमा सकते हैं. इसके लिए सिर्फ आपको कंटेंट राइटिंग और एडिटिंग का नॉलेज होना चाहिए. इसके बाद आप बहुत ही आराम से ये जॉब करके पैसा कमा सकते हैं. साथ ही इसमें आपको अपना पूरा दिन नहीं देना होता हैं. इसमें सिर्फ लिखे गए कंटेंट को प्रूफरीड करके उसमें गलतियों को दूर करना होता हैं. 

सोशल मीडिया अस्सिस्टेंट 

आज के समय आप स्मार्टफोन में सोशल मीडिया खूब चलाते हैं. दिनभर व्हाट्सप्प, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर ही लगे रहते हैं. ऐसे में आप सोशल मीडिया से ही अपने खर्चे के लिए पैसे कमा सकते हैं. जी हाँ इसके लिए आपको बतौर सोशल मीडिया अस्सिस्टेंट काम करना होगा. साथ ही आपको उनके सोशल मीडिया पोस्ट और कंटेंट को मैनेज करना होगा. इसलिए आप ये काम करके भी कॉलेज खर्च के पैसे निकाल सकते हैं. 

इन 5 बेहतरीन तरीकों से आप ऑनलाइन हजारों कमा सकते हैं

राइटर 

आज के समय लेखक की काफी डिमांड हैं. अगर आपको लेखन का तरीका पता हैं और भाषा पर आपकी बेहतरीन पकड़ हैं. तो आप बहुत ही आराम से एक राइटर के तौर पर काम करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं. आज हर एक फील्ड में राइटर की जरूरत पड़ती हैं फिर वो टीवी से लेकर सिनेमा या वेबसाइट ही क्यों ना हो. हर कोई कंटेंट राइटर की तलाश में रहता हैं. ऐसे में ये जॉब आपके लिए सबसे बेस्ट हैं. 

ऑनलाइन शोधकर्ता 

हर कंपनी एक बेहतरीन रिसर्चर को ढूढ़ती रहती हैं. जो उनकी कंपनी के लिए रिसर्च बेस्ड काम कर सके क्योंकि इतनी बड़ी कंपनियों सबसे जरुरी हैं कि वो जिस भी चीजों काम करें वो पूरी प्लानिंग और रिसर्च के आधार पर हो. ऐसे में आपका नॉलेज और इंटरेस्ट आपको ये बेहतरीन जॉब दिला सकती हैं. साथ ही अच्छे से काम करने से आपकी नेटवर्किंग बढ़ जाती हैं. 

गेस्ट सर्विस कोऑर्डिनेटर

इस काम में आपको उपभोक्ता या फिर गेस्ट के साथ तालमेल बिठाकर उनके क्वेरीज को शांत करना होता हैं. मोस्टली इसमें कस्टमर कोऑर्डिनटेर का काम करना होता हैं. मेहमानों या क्लाइंट के साथ डील करनी होती हैं. 

तो आप भी अपनी काबिलियत के हिसाब से इन 5 जॉब्स को करते हुए अपनी पढ़ाई का खर्च खुद जनरेट कर सकते हैं.