ये 7 तरीके आपके फोन को ओवरहीटिंग से बचाते हैं, जानिए तरीका

7 Ways to safe your phone from over heating

स्मार्टफोन का इस्तेमाल आप दिनभर कई घंटों तक करते रहते हैं. कभी काम के सिलसिले में, कभी ऑनलाइन पढ़ाई, गेमिंग तो कभी-कभी मूवीज और वेब सीरीज देखने में. ऐसे में उसका गर्म होना तो लाज़मी हैं. 

अब आप कहेंगे इसमें क्या दिक्कत हैं? इलेक्ट्रॉनिक चीज हैं गर्म तो होगी ही. लेकिन आप ये बात नहीं जानते हैं कि कई बार ऐसे ही ओवरहीटिंग की वजह से ही स्मार्टफोन ब्लास्ट भी हो जाते हैं. जिससे आपको गंभीर चोट आ सकता है या फिर आपकी जान भी जा सकती हैं. इसलिए बहुत जरुरी हैं कि आप अपने फोन को ओवरहीट होने से बचाई. इसको नरजअंदाज नहीं करना चाहिए, ये खतरनाक साबित हो जाता हैं. आज हम फोन को हीट से बचाने के लिए आपको कुछ खास तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनका इस्तेमाल करके आप अपने फोन और खुदको सेफ रख सकते हैं. 

चार्जर बदल दे 

कई बार ख़राब या डुप्लीकेट चार्जर की वजह से भी आपका फोन काफी गर्म हो जाता हैं. ऐसे में इसे सेफ रखने के लिए बेहद जरुरी हैं कि आप इसके चार्जर को बदल दीजिए. साथ ही ये भी ध्यान दे कि आप हमेशा ऑरिजिनल चार्जर ही यूज करें. साथ ही कई बार आपके फोन की ख़राब बैटरी की वजह से भी फोन जल्दी गर्म हो जाती हैं. जिससे छुटकारा पाने के लिए आप बैटरी बदल दीजिए. 

सॉफ्टवेयर अपडेट करें 

अक्सर जब आपका फोन पुराना होने लगता हैं. तब ये जल्दी गर्म होने लगता हैं. इसकी कारण इसकी परफॉरमेंस भी कम या स्लो हो जाती हैं. अपने फोन को ओवरहीटिंग से बचने के लिए सबसे जरुरी हैं कि आप फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट कर दीजिए. ऐसा करने से आपका फोन गर्म होने से बच जाती हैं. 

बैकग्राउंड एप्प्स बंद कर दीजिए 

कई बार सिस्टम के बैकग्राउंड में एप्लीकेशन चलते रहते हैं. जिसकी वजह से आपका फोन गर्म होने लगता हैं क्योंकि फोन का पावर कंजम्शन इन अतरिक्त एप्लीकेशन के चलने की वजह से बढ़ जाता हैं. जिससे ये हीट होने लगते हैं. 

स्मार्टफोन से जन्म लेती हैं ये 5 समस्याएं, जानिए पूरी डिटेल्स

एप्प के ओवरलोड से 

कई बार आप अपने सिस्टम से एक तय सीमा से ज्यादा एप्प इंस्टाल कर लेते हैं. जिससे फोन के सिस्टम पर लोड बढ़ जाता हैं. साथ ही आपके फोन में सबसे ज्यादा बैटरी खींचने वाले एप्प्स भी होते हैं. इसके लिए जरुरी हैं कि आप इन्हें बंद कर दे ताकि फोन हीट होने से बच जाये. 

हाई क्वालिटी वीडियो ना चलाएं 

अक्सर हम वीडियो को या किसी मूवी को हाई क्वालिटी या फुल एचडी मोड पर जाकर चलाते हैं. जिसकी वजह से आपका फोन जल्दी गर्म ने लगता हैं. कुछ फोन हाई क्वालिटी का वीडियो को झेल नहीं पाते हैं. जिसकी वजह से उनका मदर बोर्ड हीट होने लगता हैं. ऐसे में आप अपने फोन में वीडियो को लो या मीडियम स्ट्रीम में चलानी चाहिए. 

फोन के फैक्ट्री डाटा को रिसेट कर दीजिए 

कालिंग के दौरान आपका फोन अगर स्पीकर के पास से तेजी से गर्म हो रहा हैं. तो आपको तुरंत इसके फैक्ट्री डाटा को रिसेट कर देना चाहिए. ये फीचर आपके सेटिंग्स में मिल जायेगा. जहां जाकर आप खुद ही इसे रिसेट कर सकते हैं. 

जंक और अनवांटेड फाइल्स को डेलीट कर दे 

कई बार फोन में जंक फाइल्स के साथ-साथ कई सारे अनवांटेड फाइल्स और फोल्डर भी स्टोर हो जाते हैं. ऐसे में बेहद जरुरी हैं कि आप फाइल मैनेजर में जाकर इन सभी जंक फाइल्स को डिलीट कर दीजिए. ऐसा करने से आपके फोन का हीट होना कम हो जाता हैं.