विटामिन सी कि कमी से होने लगते ये 6 परेशानियाँ

You will suffer with 6 health problems in lack of vitamin c

विटामिन सी की कमी से कई सारे स्किन प्रॉब्लम्स होने लगते हैं. विटामिन सी आपके स्किन और कोशिकाओं के लिए बेहतर होता है. ये हमारे शरीर में रासायनिक प्रक्रिया को तेज करते हैं. लेकिन कैसे और कब पता चलता है कि आपके शरीर में विटामिन सी कमी हो गई हैं या नहीं? कैसे जाने कि हमारे बॉडी विटामिन सी की कमी से क्या दिक्कत हो जाती है. जो लोग सिगरेट और शराब का सेवन करते हैं उनके शरीर में विटामिन सी की कमी होने लगती है. शरीर में विटामिन सी एंटी आक्सीडेंट बना देता है. 

जो स्किन को बेहतर करता है,बेदाग और ग्लोइंग बनाता है. 

इसलिए आज हम आपको शरीर में विटामिन सी की कमी होने से शरीर में निम्न समस्याएं होने लगती है.......

विटामिन सी की कमी से दिखते हैं ये लक्षण 

घाव धीरे भरने लगता है: चोट लगने के बाद शरीर में से विटामिन सी की कमी हो जाती है. शरीर को कोलेजन बनाने के लिए विटामिन सी की जरूरत होती है. कोलेजन एक तरह का प्रोटीन है जो स्किन रिपेयर का काम करता है. ऐसे में विटामिन सी की कमी से शरीर को ये सभी जरूरी चीजें नहीं मिल पाती. जिससे घव भरने में समय ज्यादा लगता है.

नाक और मसूड़ों से खून निकलने लगते हैं : विटामिन सी की कमी होने पर नाक और मसूड़ों में से खून आने लगते हैं. इससे आपके नाक और मसूड़ों से बार-बार खून आने लगता है. जिससे आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है. 

वजन बढ़ने लगता है: विटामिन सी कमी से वजन बढ़ने लगता है. साथ ही एक्ट्रा फैट बर्न नहीं होता है. 

चेहरे पर झुर्रियाँ पड़ जाता है : विटामिन सी की कमी से चेहरे पर झुर्रियाँ पड़ जाता है. स्किन रूखी और बेजान लगती है. इसके कारण चेहरे पर झुर्रियों पड़ जाती है और आपके चेहरे का ग्लो चला जाता है. 

थकान और चिड़चिड़ापन: विटामिन सी की कमी से थकान और चिड़चिड़ापन महसूस होता है. विटामिन सी की कमी से इंसान में थकान और चिड़चिड़ापन होने के कारण गुस्सा हो जाता है. हर छोटी-छोटी बात पर गुस्सा होता रहता है. 

इंफेक्शन का होना: विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है. इसलिए आपको कोई बैक्टीरियल इंफेक्शन नहीं होता है. विटामिन सी की कमी से होने पर आप जल्दी बीमार होने लगते हैं, क्योंकि आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो जाता है. आपको सर्दी-जुकाम और बैक्टीरियल इंफेक्शन का ख़तरा बढ़ जाता है.