स्मार्टफोन से जन्म लेती हैं ये 5 समस्याएं, जानिए पूरी डिटेल्स

5 Disease caused by smartphones, know the details

आज के समय हर कोई स्मार्टफोन पर बहुत ज्यादा ही निर्भर हो गया. वो सोते-जागते, खाते-पीते, पढ़ते-लिखते हर समय फोन में ही घुसा रहता हैं. बड़े से लेकर घर के बच्चे हर कोई फोन की लत का शिकार हो रहा हैं. आज के लोग को फोन का एडिक्शन हो गया हैं. 

जिसका सीधा सा असर उनके स्वास्थ्य के साथ-साथ उनकी पढ़ाई-लिखाई और अन्य क्रियाकलापों पर हो रहा हैं. स्मार्टफोन की वजह से लोगों में 5 तरह की बीमारियां भी उत्पन्न हो रही हैं. जिसका असर सीधे तौर पर उनके दिमाग पर पड़ रहा हैं. आज हम आपको स्मार्टफोन से होने वाली इन्हीं बीमारियों और उनके बचाव के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं...... 

नींद ना आना 

स्मार्टफोन की वजह से आज के लोग स्लीपिंग प्रोब्लेम्स की चपेट में आ रहे हैं. ज्यादा देर तक इसे चलाने की वजह से लोगों इसके इतने एडिक्टेड हो गए हैं कि उन्हें नींद भी नहीं आती हैं. जिसका सीधा असर मस्तिष्क और शरीर पर पड़ता हैं. इससे बचने का एक ही उपाय है कि आप फोन को चलाने के लिए टाइम फिक्स कर लीजिए. जिससे इसकी लत ना लगे. 

चिड़चिड़ापन 

आज कल लोग बहुत ज्यादा चिड़चिड़े होते जा रहे हैं. जिसके पीछे कहीं ना कहीं स्मार्टफोन ही जिम्मेदार हैं क्योंकि आप इसी के जरिए सोशल मीडिया से कनेक्ट होते हैं. जहां पर तरह-तरह के लोगों के सम्पर्क में आने से आपकी आतंरिक शांति भंग हो जाती हैं. जिसकी वजह से आप धीरे-धीरे चिड़चिड़े होने लगते हैं. बाद वो आपके व्यवहार में भी झलकने लगता हैं. 

अपने स्मार्टफोन को लम्बे समय तक सुरक्षित रखने के लिए जरूर अपनाइये ये 5 तरीके

डिप्रेशन 

आज के समय में डिप्रेशन के केसेज बढ़ने के पीछे सोशल मीडिया और स्मार्टफोन हैं. जो आपके दिमाग में उथल-पुथल पैदा कर देते हैं. जिसके कारण आपका मानसिक स्थिति ख़राब होने लगती हैं. आप नकारात्मक होते जाते हैं और अंत में डिप्रेशन की गहरी खाई में गिर जाते हैं. इससे भी बचने की काफी जरूरत हैं. 

आँखों की समस्या 

फोन से निकालने वाले रेडिएशन की वजह से आँख की रेटिना ख़राब होने लगती हैं. जिसकी वजह से आपके देखने की क्षमता कम होने लगती हैं. यही कारण हैं आज कई सारे छोटे बच्चों को चश्मे लग रहे हैं. 

सिरदर्द 

स्मार्टफोन ज्यादा चलाने की वजह से लोगों को सिरदर्द की भी शिकायत ज्यादा हो रही हैं. स्मार्टफोन की लत के वजह से लोग ने आराम करना छोड़ दिया हैं. हर वक्त फोन से चिपके रहने की वजह से लोगों को सिरदर्द की तकलीफें भी हो रही हैं.