अंतरिक्ष पर आधारित ये 4 फ़िल्में नहीं देखी तो आज ही जाकर देखिये, रोमांच और थ्रिलर से भरी हुई

Best Space Based Science Fiction Movies of Hollywood

हॉलीवुड में कई सारी साइंस फिक्शन फ़िल्में बनी हैं. जिन्हें न सिर्फ हॉलीवुड बल्कि अन्य देशों और भाषाओं में भी लोगों खूब पसंद किया है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि हॉलीवुड में भी पहले अंतरिक्ष बेस्ड साइंस फिक्शन मूवीज इतने ज्यादा नहीं बनते थे. 

जितने आज के समय बनाई जा रही है. मगर अमेरिका और रूस के बीच कोल्ड वॉर के दौरान अंतरिक्ष में अपनी प्रभुत्व को स्थापित करने के लिए एक लम्बी रेस शुरू हुई. जिसके बाद हॉलीवुड फिल्मों में भी इसका असर देखने को मिला. जिसके बाद से हॉलीवुड में साइंस-फिक्शन मूवीज में स्पेस फिक्शन की फ़िल्में भी शामिल हुई. सबसे पहली हॉलीवुड में स्पेस फिक्शन मूवी साल 1969 में हॉलीवुड के बेहतरीन साइंस फिक्शन राइटर सर ऑर्थर सी क्लार्क की नॉवेल पर बेस्ड थी. इस फिल्म का नाम '2001 ए स्पेस ऑडिशी' था, जिसने रिलीज़ होने के बाद काफी लोकप्रियता हासिल की. इस फिल्म को हॉलीवुड के बेहतरीन साइंस फिक्शन डायरेक्टर स्टेन ली क्यूबिक ने किया था. स्टेन ली ने एवेंजर्स, आयरनमैन, थॉर जैसी सफल फिल्मों का निर्देशन किया है. आज हम आपको इस लेख में अब तक की 4 बेहतरीन स्पेस बेस्ड साइंस फिक्शन फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसे आपको एक बार जरूर देखना चाहिए..... 

interstellar movie

इंटरस्टेलर (Interstellar):

 साल 2014 में आयी ये फिल्म हॉलीवुड में सबसे बेहतरीन स्पेस बेस्ड साइंस फिक्शन फिल्मों में से एक हैं. इसका निर्देशन क्रिस्टोफ़र नोलन ने किया था. ये फिल्म अंतरिक्ष में व्याप्त 'ब्लैक होल' और उसके रहस्य पर आधारित है. इस फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे अगर आप ब्लैक होल में चले जाये तो उसके बाद क्या हो सकता है? इस फिल्म में कपूर एक स्पेस मिशन के दौरान अपने साथियों के साथ ब्लैक होल में चले जाते हैं. ये पूरी फिल्म ब्लैक होल के रहस्य पर ही बेस्ड है. 

apollo 13 movie

अपोलो 13 

ये फिल्म अमेरिका के स्पेस मिशन अपोलो 13 के सत्य घटना पर आधारित है. जिसमें ये दिखाया गया है कि कैसे नासा के तीन एस्ट्रोनॉट अपने स्पेस मिशन के दौरान अंतरिक्ष में ही खो जाते हैं. ये फिल्म 1995 में आयी थी. इसमें दिखाया गया है कि कैसे तकनीकी दिक्कतों के वजह से ये तीन एस्ट्रोनॉट अंतरिक्ष में ही फंस गए थे. उनके साथ आगे क्या हुआ? ये जानने के लिए आपको फिल्म देखनी पड़ेगी. 

gravity movie

ग्रेविटी 

साल 2013 में आयी इस फिल्म ने काफी फेम हासिल की. इस फिल्म को बनाने में काफी पैसे लगाए गए थे. इस फिल्म में जॉर्ज एफ़ कोलोनी और सेंड्रा बुलॉक को दिखाया गया है. ये फिल्म स्पेस में ग्रेविटी और यहां पर जिन्दा रहने की कोशिश करते तो एस्ट्रोनॉट की कहानी है. 

avatar

अवतार 

साल 2009 में आयी इस फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ कमाई की थी. इस फिल्म की स्टोरी से लेकर स्क्रिप्टिंग और विजुअल्स सब कुछ बहुत बेहतरीन है. इस वजह से ये साइंस फिक्शन बेस्ड मूवीज के लिस्ट में आज भी इसका अलग मुकाम है. इस फिल्म में दिखाया गया है कि पृथ्वी के लोग एक ऐसे प्लानेट पर जाते है. जहां पर बहुत सारे खजाने और बहुमूल्य खनिज होता है. जिसके बाद वो इस ग्रह को अपना उपनिवेश बना लेते हैं. ऐसे में वहां के असली निवासियों को युद्ध करना पड़ता हैं. बाकी की कहानी के लिए फिल्म जरूर देखिये.