जानिए ये 10 करियर ऑप्शन जो बनायेगे आपका कल

Top 10 career option for the students

आज के समय इतने सरे कोर्स और स्ट्रीम होते जा रहे हैं. जिसकी वजह से बच्चे बहुत ही कन्फूजन में हैं कि कौन सा कोर्स उनके लिए सही रहेगा? किस स्ट्रीम को लेकर करियर ऑप्शन चूज करना सबसे बेहतर विकल्प रहेगा? 

क्यों कुछ ऐसा कोर्स चुने जिससे आने वाले समय में कई सारे अवसर हो? ऐसे ही कई सारे सवालों के जवाब में आज हम आपको बताने जा रहे हैं 10 ऐसे कोर्स के बारे में जिन्हें आप अपने करियर ऑप्शन के तौर पर चुन सकते हैं. ये कोर्स आने वाले समय में रोजगार के अवसर के साथ-साथ अच्छी-खासी सैलरी भी प्रोवाइड करते हैं. 

एप्प डेवेलपर्स 

आज के समय में एंड्राइड एप्प डेवेलपर्स की डिमांड मार्किट में खूब ज्यादा बढ़ रही हैं. जिसकी वजह से ये सबसे बेस्ट करियर ऑप्शन हैं. इसको चूज करके आप अपना फ्यूचर सिक्योर कर सकते हैं. साथ ही इस प्रोफेशन में काम के साथ-साथ पैसे भी खूब हैं. 

सॉफ्टवेयर डेवेलपर्स 

आज के समय में हर चीज ऑनलाइन होती जा रही हैं. ऐसे में सॉफ्टवेयर डेवेलपर्स की मांग तेजी से बढ़ती जा रही हैं. इसलिए करियर ऑप्शन में आज के समय ये कोर्स भी डिमांडिंग हैं. जिसमें रोजगार के अवसर के साथ-साथ सैलरी भी बेहतरीन हैं. 

डाटा एनालिस्ट 

आप डाटा एनालिस्ट को अपने कोर्स में करियर ऑप्शन के तौर पर शामिल कर सकते हैं. जिस हिसाब से टेक्नोलॉजी बदल रही हैं उसी तेजी के साथ आज के समय में इतने सारे डाटा को सुरक्षित रखने की भी जिम्मेदारी बढ़ रही हैं. ऐसे में करियर की दृष्टि से ये भी एक अच्छा कोर्स हैं. 

एक्सपर्ट्स 

आज के समय में डिएटिएशन, जिम ट्रेनर, योग ट्रेनर,  ब्यूटिशियन, ट्यूशन टीचर्स, कौंसिलर आदि का भी खूब डिमांड हैं. ऐसे में इन प्रोफेशन को भी एक करियर ऑप्शन की तरह ही देखा जा रहा हैं. 

ये 5 टिप्स आपको इंटरव्यू में आएंगे बेहद काम, जानिए पूरी जानकारी

इंटीरियर डिज़ाइनर 

आज के समय में हर कोई अपने घर को खूबसूरती के साथ डिज़ाइन करना चाहता हैं. ऐसे में वो अच्छे खासे रुपए खर्च करके इंटीरियर डिज़ाइनर को बुलाते हैं. जिसकी वजह से आज मार्किट में इनकी डिमांड अच्छी खासी हैं. ऐसे में इसको भी एक बेहतरीन करियर ऑप्शन माना जा सकता हैं. 

3 डी डिज़ाइनर 

आज के समय में लोग वर्चुअल रियलिटी में ज्यादा फोकस हो रहे हैं. फ़िल्में थ्री डी में बन रही हैं. साथ ही टीवी, के साथ-साथ कई सारे लोग घर को भी थ्री डिज़ाइन कर रहे हैं. ऐसे में 3 डी डिज़ाइनिंग का कोर्स भी बेस्ट करियर ऑप्शन हैं. 

मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव

आज के समय हर कंपनी मार्केटिंग पके लिए कई सारे पोस्ट पर जॉब वैकन्सी निकालती हैं. जिनमें से मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव की पोस्ट सबसे ज्यादा जरुरी होती हैं. ऐसे में करियर ऑप्शन के तौर पर मार्केटिंग कोर्स भी अच्छे हैं. 

प्राइमरी टीचर 

आजकल टीचिंग लाइन में काफी ज्यादा टीचर्स की जरूरत हैं. ऐसे में बतौर टीचर इस लाइन को करियर चुनना बेस्ट ऑप्शन हैं. 

मेडिकल लाइन 

मेडिकल लाइन में कई अवसर होते हैं. ये एक ऐसा प्रोफेशन हैं जिसमें जाने वाला हर रोज तरक्की कर सकता हैं. साथ ही इसमें करियर के कई सारे मौके होते हैं. आप मेडिकल साइंस के कई सारे फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं. 

मैनेजर 

आज के टाइम पर हर कंपनी में मैनेजर या फिर अस्सिटेंट मैनेजर की काफी डिमांड हैं. जो कंपनी में चल रही गतिविधियों को मैनेज करता हैं. ऐसे में बिजिनेस मैनेजमेंट के कोर्स को आप करियर ऑप्शन के तौर पर सेलेक्ट कर सकते हैं.