ये 5 टिप्स आपको इंटरव्यू में आएंगे बेहद काम, जानिए पूरी जानकारी

5 Tips for interview success, know the details

इंसान को जीवन भर परीक्षा का सामना करना पड़ता हैं. वो हर एक स्टेज पर परीक्षा को पास करके ही पहुँचता हैं. साथ ही जब  वो कहीं एडमीशन या फिर जॉब के लिए जाता हैं. तो वहां भी उसका इंटरव्यू होता हैं.

 जिसके ही आधार पर उसका चयन होता हैं. इसलिए इंटरव्यू को अंतिम और सबसे महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में भी देखा जाता हैं. इसलिए आज हम आपको इंटरव्यू से संबंधित कुछ खास और कामगार टिप्स के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं. जिसका इस्तेमाल करके आप बहुत ही आसानी सी किसी भी इंटरव्यू को पास कर लेंगे और आपका चयन हो जायेगा.... 

पॉजिटिव अप्प्रोच 

जब भी आप किसी भी कंपनी में इंटरव्यू देने के लिए जाये तो आप इस बात का ध्यान रखें की आपका व्यवहार पॉजिटिव हो. अगर बहुत ज्यादा ही उदास, निराश और नकारत्मक वाइब्स के साथ इंटरव्यू देने के लिए जाते हैं तब ऐसी परिस्थिति में कोई भी आपको अपनी कंपनी में रखेगा. साथ ही अगर आप पॉजिटिव ऐटिटूड के साथ इंटरव्यू एटेम्पट करते हैं तो आपके सिलेक्शन के भी चांस बढ़ सकते हैं. 

नर्वस ना हो

कई बार आप इंटरव्यू में नर्वस हो जाते हैं. जिसकी वजह से इंटरव्यू में आपका इम्प्रैशन ख़राब हो जाता हैं. तो कई बार आप सवाल पूछने वाले से डिबेट करना शुरू कर देते हैं. जोकि इंटरव्यू के लिए सबसे ख़राब होता हैं. सबसे जरूर हैं कि आप इंटरव्यू के दौरान आप नर्वस ना हो. साथ ही आप से जितना पूछा जाता हैं उतना ही सटीक जवाब देने का तरीका अपनाना चाहिए. 

लॉजिकल अप्प्रोच रखें 

इंटरव्यू के दौरान आप हवाई फायर करने से बचें. इसके लिए आप लॉजिकल अप्प्रोच रखिये. सभी सवालों के जवाब सही से लॉजिकल तरीके से करना चाहिए. कई बार आप इंटरव्यू में पूछे गए सवालों के बदले हवाई फायर करना शुरू कर देते हैं. जिसकी वजह से इंटरव्यू लेने वाले को आपके जवाब समझ में नहीं आते हैं. साथ ही आपका सामने वाले पर नेगेटिव इम्प्रैशन पड़ता हैं. 

टू द पॉइंट बात करें 

इंटरव्यू के दौरान आप अगर सच्चाई के साथ पूरी ईमानदारी से अपने बारे में साथ ही अपने बैकग्राउंड के बारे में बता देते हैं. तो इसका सामने वाले पर बेहतरीन इफ़ेक्ट पड़ता हैं. ऐसे में कॉम्पनी को आपकी आनेस्टी और टू द पॉइंट बात करने का तरीका भी खूब पसंद आएगा. साथ चीजें बहुत क्लियर रहती हैं. 

आपका पॉइंट ऑफ़ व्यू 

इंटरव्यू के दौरान सामने वाला आपके पॉइंट ऑफ़ व्यू को समझने की कोशिश करता हैं. ऐसे में सबसे बेहतर तरीका हैं कि आप एक सकारात्मक पॉइंट ऑफ़ व्यू के साथ ही इंटरव्यू में शामिल हो. जिससे आपको सफलता मिलने में आसानी होती हैं.