अगर आपको भी आती है फर्राटेदार इंग्लिश, तो आप भी कमा सकते है 25-30 रुपए महीने

Earn 25-30 Thousand Per Month If You know Fluent English

आज के समय में इंग्लिश भाषा का ज्ञान होना बहुत ही जरुरी समझा जाता है. किसी भी प्रोफेशनल जॉब को शुरू करने से पहले आपको इंग्लिश आना अनिवार्य माना जाता है. 

कई सारी ऐसी जॉब भी होती है जहां पर इंग्लिश को खासतौर पर महत्व दिया जाता हैं. ऐसे में अगर आपको फरार्टेदार अंग्रेजी आती है, तो आप भी 25  से 30 हजार रुपया की जॉब बहुत आसानी से कर सकते हैं. तो आइये जानते है कि कैसे आप अपनी इंग्लिश कम्युनिकेशन के द्वारा अच्छे पैसे कमा सकते हैं? 

इंग्लिश टीचर 

अगर आपको अच्छी इंग्लिश आती है. तो आप कई सारे बड़े शहरों में बतौर इंग्लिश टीचर अच्छे से पैसे कमा सकते है. दिल्ली, लखनऊ, मुंबई जैसे बड़े शहरों में इंग्लिश टियूशन टीचर को अच्छे पैसे मिलते है. इस हिसाब से आप भी इंग्लिश पढ़ाकर अच्छे 20-25 हजार रुपए कमा सकते है. 

सेल्स एंड मार्केटिंग 

आज के समय में कंपनियों को सेल्स और मार्केटिंग के लिए उन लोगों की तलाश होती है. जो फर्राटेदार इंग्लिश में बात करना जानते है. ऐसे लोगों के लिए जॉब के अच्छे अवसर है. तो आप भी अपनी अच्छी इंग्लिश के बदौलत सेल्स एंड मार्केटिंग लाइन में जॉब करके अच्छे पैसे कमा सकते है. 

एचआर 

कई सारी कंपनियों में एचआर यानी ह्यूमन रिसोर्सेस डिपार्टमेंट में अब उन्हीं लोगों को वरीयता दी जा रही है. जिन्हें अच्छी इंग्लिश आती हो. ऐसे में उन लोगों के लिए अच्छे पोस्ट और कंपनी में काम करने का बेहतरीन मौका है. आप एचआर बनकर अच्छी सैलरी पर एक बढ़िया जॉब कर सकते है. 

कैसे ठीक करें अपने इंग्लिश?

कई सारे लोग ऐसे होते है, जो अपनी इंग्लिश को ठीक करने के लिए बहुत परेशान रहते है. वो हर हाल में अपनी इंग्लिश को बेहतर करना चाहते है. ताकि उन्हें अच्छी इंग्लिश आ जाये और इसके साथ ही अच्छे जॉब्स के ऑप्शन और बढ़ जाये. तो आइये जानते है कि इंग्लिश को कैसे सही किया जा सकता हैं?.... 

अंग्रेजी की किताबे पढ़ें 

इंग्लिश को बेहतर करने के लिए आपके पास इंग्लिश के अच्छे खासे शब्दकोश होने चाहिए. बिना बेहतर और नए शब्दों के आप इसको ठीक से बोल नहीं सकते है. ऐसे में जरुरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा अंग्रेजी की किताबें पढ़ें. इंग्लिश के कई सारे नोवेल्स, न्यूज़पेपर और मैगजीन आपको इंग्लिश बेहतर करने में हेल्प करते है. 

समानार्थी शब्दों का इस्तेमाल करें 

अपनी इंग्लिश को शार्प करने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा नए शब्दों का इस्तेमाल करें. इसके लिए आप एक ही शब्द के कई सारे समानार्थी शब्दों को जरूर सीखिए. ऐसे करने से आपके पास इंग्लिश के कई सारे नए वर्ड्स होंगे और उनका इस्तेमाल आप बहुत ही आसानी से इंग्लिश बोलते समय कर सकते है. 

उच्चारण सही रखें 

कई सारे लोग इंग्लिश उच्चारण में काफी गलतियां करते है. जिसकी वजह से वो फ़्लूएंट इंग्लिश नहीं बोल पाते है. ऐसे में बहुत जरुरी है कि आप इंग्लिश के सभी शब्दों के की ठीक-ठीक और सही प्रोनोअनसिएशन आना चाहिए. ये तभी होगा जब आप इंग्लिश बोलते हुए किसी को सुनते है. 

बेसिक ग्रामर मिस्टेक न करें 

अक्सर लोग इंग्लिश में बेसिक ग्रामर की गलती करते है. जिसकी वजह से उनकी इंग्लिश स्पीकिंग और राइटिंग में एरर हो जाती है. अपने इन गलतियों को कम करने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है कि आप इंग्लिश ग्रामर के बेसिक रूल्स को ध्यान में रखते हुए ही इंग्लिश में काम करें. 

इंग्लिश के मुहावरे सीखें 

जिस तरह हिंदी में कई सारे मुहावरें होते है और उनका इस्तेमाल लोग बताओं में करते है. ठीक ऐसे ही इंग्लिश के अपने मुहावरें होते है. अगर आप अपनी बातचीत में या राइटिंग में इंग्लिश के मुहावरों का प्रयोग करते है. तो इससे आपकी इंग्लिश माइंड ब्लोइंग हो जाती है. साथ ही आपको एक ही बात कई तरह से कहने का तरीका मिल जाता है. इसलिए आप इंग्लिश के इन कहावतों और मुहवरों को जल्दी से जल्दी सीख लीजिए.