फोन फटने के पीछे शामिल होती हैं ये 4 वजहें, ऐसे बचाइए अपने फोन को

4 Reason behind smartphone blast, Use tips to save it

स्मार्टफोन आज के समय में सबसे जरुरी चीजों में से एक हैं. इंसान की दैनिक जीवन में इस्तेमाल होने वाली जरुरी चीजों की लिस्ट में इसका नाम तो सबसे ऊपर शामिल होना चाहिए. स्मार्टफोन के आ जाने से इंसान के कई सारे काम आसान हो गए हैं. 

लेकिन 24 घंटे इसमें में लगे रहने के कारण इसके दुष्प्रभाव भी देखने को मिलते हैं. इससे निकालने वाले कई सरे रेडिएशन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक और जानलेवा भी होते हैं. तो कई केस ऐसे भी देखने को मिले हैं कि चलते-चलते फोन अचानक से ब्लास्ट हो जाता हैं. जिसकी वजह से कई लोगों को गंभीर चोट भी आ जाती हैं. आमतौर पर ओवरहीटिंग की वजह से फोन ब्लास्ट होता हैं. लेकिन इन 4 कारणों की भी वजह से आपका फोन कभी भी ब्लास्ट हो सकता हैं. 

वायरस 

कई सारे  एंड्रॉएडस्‍मार्टफोन्‍स में इंटरनेट के जरिए अक्सर वायरस और बग आ जाते हैं. ऐसा होने पर जब हम अपने फोन को चार्जिंग पर लगाते हैं. तब ये वायरस फ़ोन के मदर बोर्ड पर प्रेशर बनाना शुरू कर देते हैं. जिसके कारण आपका फोन अचानक से फट जाता हैं. अपने फोन को फटने से और इन वायरस से बचाने के लिए सबसे जरुरी हैं कि इसके अंदर एंटी वायरस एप्प या सॉफ्टवेयर जरूर रखें. 

लोकल पार्ट 

कई सारी फोन कंपनी सस्ता फोन देने के चक्कर में अक्सर फोन में लॉक और नकली पार्ट लगा देते हैं. जो आपकी फोन की कैपेबिलिटी से मैच नहीं करती हैं. जिसकी वजह से ऐसे फोन जल्दी ब्लास्ट हो जाते हैं. साथ ही हम कई बार लोकल चार्जर का भी इस्तेमाल करते हैं. जिसकी वजह से भी आपका फोन ब्लास्ट हो जाता हैं. इससे बचने ऐसे फोन लेने से बचें 

अपने फोन को सर्विस सेंटर पर देने से पहले इन 5 खास बातों को रखें ध्यान

चार्जिंग 

चार्जिंग करनी से आपके फोन के मदर बोर्ड पर दवाब बनता हैं. जिसकी वजह वो जल्दी ख़राब होने लगता हैं. खास तौर पर जब आप फोन का इस्तेमाल चार्जिंग पॉइंट कनेक्ट करके करते हैं. ऐसे में फोन जल्दी से गर्म हो जाता हैं और ब्लास्ट होने की संभावना बढ़ जाती हैं. इसलिए जब भी फोन को चार्ज पर लगाइये तब आप फोन को चलाना बंद कर दीजिए. 

कई बार सर्विसिंग की वजह से 

कई बार सर्विसिंग में जाने के बाद आपके फोन की हालात बहुत ही ख़राब हो जाती हैं. साथ ही ज्यादा पुराना होने की वजह से भी इसके ब्लास्ट होने की संभावना बढ़ जाती हैं. अक्सर फोन पुराना होने पर इसके अंदर कई सारी समस्याएं आ जाती हैं. जो इसके ब्लास्ट होने का एक मुख्य कारण होती हैं.