वैक्सीन लगवाने के बाद करें इन चीजों का सेवन, बढ़ेगी इम्यूनिटी

What do we eat after vaccination to boost immunity

कोरोना वायरस के बढ़ते केस के चलत एक बार फिर लॉकडाउन लग गया है. देश के तमाम बड़े शहरों बंद है. इसी बीच देश में टीकाकरण अभियान भी तेजी से होता दिखाई दे रहा है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि देश कई हिस्सों मे लाखों लोगों ने वैक्सीन लगवाया. 18 साल से ऊपर तक के सभी लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा रही है. ऐसे में एक्सपर्ट्स के मुताबिक वैक्सीन लगने के बाद ज्यादातर लोगों को बुखार होने की भी संभावना है. लेकिन इसमें चिंता की कोई बात नहीं है ये बहुत ही नॉर्मल बात है. 

आप को घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है. वैक्सीन लगवाने के बाद आपको आराम करने की सक्त जरूरत है. साथ ही आप इसके बाद अपने खाने-पीने का खास ख्याल रखिए. ऐसे में आज हम कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें खाने से आपके बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ती रहेगी. डाक्टर्स के मुताबिक वैक्सीन के बाद के साइड इफेक्ट को डाइट को अच्छे से फॉलो करके दूर किया जा सकता है. तो चलिए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं...

लहसुन और प्याज का सेवन

आप वैक्सीन लगवाने के बाद अपने खाने-पीने की चीजों में लहसुन और प्याज का सेवन कर सकते हैं. ये दोनों नेचुरल तरीके से आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं. इनके अंदर मैग्नीशियम, फास्फोरस, विटामिन बी6 और अन्य पोषक तत्व पाये जाते हैं. जो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने में मदद करते हैं. इसलिए इन दोनों को इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर जाना जाता है.

फलों का सेवन

आप वैक्सीन लगाने के बाद फलों का सेवन कर सकते हैं. कई सारे फलों में विटामिन्स, मिनरल्स,कैल्शियम, आयरन और अन्य पोषक तत्व पाये जाते हैं. साथ ही फल खाने से दिमाग तरोताजा रहता है. शरीर को एनर्जी मिलती है. इसलिए आप वैक्सीन लेने के बाद फलों का सेवन जरूर करें.

हरी सब्जियाँ

हरी सब्जियों में विटामिन्स से लेकर प्रोटीन तक हर प्रकार के पोषक और स्वास्थ्यवर्धक तत्व होते हैं. गर्मी के इस मौसम में हरी सब्जियों की लाइन लगी रहती है. जैसे. तोरोइ, भिंडी, लौकी, करेला आदि. ये सारी सब्जियाँ स्वास्थ्यवर्धक और फायदेमंद होती है. इसलिए वैक्सीन लगवाने के बाद इनका सेवन जरूर करें.

डिहाइड्रेशन से बचे

एक्सपर्ट्स के मुताबिक वैक्सीन लगवाने के बाद शरीर में होने वाली पानी की कमी से बचने की कोशिश करें. इसके लिए आप अधिक से अधिक पानी पीए और साथ ही कुछ ऐसे फलों जैसे तरबूज, खरबूज, अनानास आदि का सेवन करें. जो शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ाने का काम करते हैं. इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और आप एकदम प्रेश महसूस करते हैं.