अपने फोन को सर्विस सेंटर पर देने से पहले इन 5 खास बातों को रखें ध्यान

5 Things to keep your mind before giving your smartphone in servicing center

अक्सर फोन ख़राब हो जाने पर आप अपना फोन सर्विस सेंटर पर जमा करवा देते हैं. फोन में खराबी आनई बहुत ही स्वाभाविक हैं क्योकिं ये ये एक इलेक्ट्रॉनिक सामान हैं. लेकिन कई बार सर्विसिंग सेंटर पर फोन देने से पहले कई सारी गलतियां कर देते हैं. 

जोकि आपके फोन के लिए बहुत ही बुरा हो सकता हैं. आप अपना फोन सर्विस सेंटर जब जमा करते हैं तो आपके कई सारी जानकारियां वहां किसी भी के हाथ लग सकते हैं. ऐसे में ज्यादा जरुरी है कि आपने फोन को सर्विसिंग सेंटर पर जमा करने से पहले इन 5 बातों को ध्यान खास तौर पर रखें. जिससे आपका फोन और उसमें पड़ी डिटेल्स सेफ रहती हैं. 

सिम और मेमोरी कार्ड जरूर निकाल लें 

सबसे बड़ी गलती लोग यहीं पर करते हैं. जब वो अपना फोन सर्विसिंग सेंटर पर देते हैं तो उसमें लगा सिम और मेमोरी कार्ड तक नहीं निकालते हैं. ऐसे में उनके कई सारे पर्सनल डाटा बेस दूसरे के हाथों में लग सकता हैं. जिसका कोई भी दुरूपयोग कर सकता हैं. इसलिए जब भी ही फोन को सेंटर पर दें तो उससे पहले आप सिम और मेमोरी कार्ड निकालना ना भूले. 

फोन को हमेशा ऑथराइज़ सेंटर पर ही दिखाए 

दूसरी गलती लोग ये करते हैं कि फोन में कोई भी खराबी आने पर इसको इसके ऑथराइज़ सेंटर की बजाय कही पर भी दिखा लेते हैं. जिसकी वजह से आपके फोन में कई सारी अन्य दिक्कते शुरू हो जाती हैं. साथ ही आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अगर आपका फोन गारंटी में हैं तो तुरंत इसे कंपनी के ऑथराइज़ सर्विसिंग सेंटर में ही दिखाई. 

फोन में आने वाली प्रॉब्लम की पूरी डिटेल्स 

फोन को सर्विंसिंग के लिए देने से पहले इसके हर एक प्रॉब्लम को सेंटर पर बता दीजिए. इसकी छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी हर एक समस्या को एक पेज पर लिख लीजिए. ताकि कोई भी डिटेल्स आप से मिस ना हो जाये. 

डाटा बैकअप कर लें 

अपने फोन को सर्विस सेंटर पर देने से पहले आप इसके सारे डाटा का बैकअप बना लीजिए. ऐसा करने से आपकी सारी जरुरी जानकारी सेफ रहती हैं. साथ ही कई बार फोन रिपेयरिंग के समय फॉर्मेट हो जाती हैं. ऐसे में आपका सारा डाटा सुरक्षित रहेगा. 

फोन में आने वाली खराबी पूछ लें 

कई बार आपको समझ में नहीं आती हैं कि आपके फ़ोन में क्या दिक्कत हैं. ऐसे में जरुरी हैं कि आप सर्विस सेंटर पर फोन में आने वाली सारी खराबी को अच्छे से जान लीजिए. जिससे आपको भी पता चल जायेगा कि फोन में असल दिक्कत ये थी. इसके साथ आप जब फोन वापस लें तो खराबी ठीक हुई या नहीं इस बात की पुष्टि कर लें.