इस सावन भगवान शिव की पूजा के दौरान अर्पित कीजिए ये 10 चीजें, मिलेगा इसका पूरा लाभ

Use these 10 things while performing rudrabhishek, might be blessed of lord shiva

हिन्दू का खास त्यौहार जो की उनके सबसे प्रिय और बहुत के आराध्य देव भगवान शिव को बहुत पसंद हैं. वो इस साल 25 जुलाई यानी रविवार के दिन से शुरू होने वाला हैं. साथ ही इस साल सावन का पहला सोमवार 26 जुलाई को पड़ रहा हैं. 

सावन को श्रावण मास भी कहा जाता हैं. ये पूरा महीना भगवान शिव को ही समर्पित रहता हैं. इसलिए आज हम आपको भगवान शिव की पूजा अर्चना करते समय कुछ खास बातों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनका खास ध्यान रखना बहुत ही जरुरी होता हैं. नहीं तो सावन के व्रत का फल नहीं मिलता हैं. तो चलिए उन चीजों के बारे में विस्तार से जानते हैं.... 

शिवलिंग पर चढ़ाएं ये 10 चीजें

1. जल: सुबह-सुबह सावन माह में भगवान शंकर को जल अर्पित करने से आपके सारे रोग मुक्त हो जाते हैं. साथ ही आपके पाप भी धुल जाते हैं. 

2. दूध: शिवलिंग पर आप दूध का अभिषेक कर सकते हैं. ऐसा करने से भगवान शिव काफी ज्यादा प्रसन्न हो जाते हैं. साथ ही आपकी मनोकामना जल्दी पूरी हो जाती हैं. 

3. दही: आप शंकर भगवान को दही का भी लेप लगा सकते हैं. दही के साथ हल्दी का मिश्रण से आप शिवलिंग का लेप कर सकते हैं. 

4. शहद: शिवलिंग पर शहद को अर्पण करना बहुत ही शुभ माना जाता हैं. इससे भी भगवान शिव प्रसन्न होते हैं. 

5. घी: शिवलिंग पर आप घी से भी अभिषेक कर सकते हैं. 

6. शकर: शकर का इस्तेमाल करके भी आप रुद्राभिषेक कर सकते हैं. 

7. बेलपत्र: बेलपत्र भगवान शिव को काफी प्रिय हैं. सावन में शिव की पूजा के लिए इसका बड़ा महत्व होता हैं. साथ ही अगर आप शिवलिंग पर एक रात पहले तोड़ा गया बेलपत्र अर्पित करते हैं. तो आपको उनकी असीम कृपा मिलती हैं. 

8. चंदन: चंदन का लेप भगवान शिव पर खासतौर पर अर्पण करना चाहिए. 

9. केसर:चंद के साथ-साथ आप केसर का भी अभिषेक कर सकते हैं. 

10. भांग (विजया औषधि): भांग का भी रुद्राभिषेक में खास महत्व होता हैं. अगर आप शिव की पूजा में भांग का इस्तेमाल करते हैं. तो इससे काफी पुण्य आपको मिलता हैं. 

इस साल पड़ने वाले सावन के सोमवारों की पूरी जानकारी यहाँ से समझिये..... 

पहला सावन सोमवार व्रत- 26 जुलाई 2021

दूसरा सावन सोमवार व्रत- 2 अगस्त 2021

तीसरा सावन सोमवार व्रत- 9 अगस्त 2021

चौथा सावन सोमवार व्रत-16 अगस्त 2021

26 जुलाई से शुरू हो रहा हैं सावन का पहला सोमवार, जानिए पूरी जानकारी

सोमवार का व्रत रखने के लाभ 

1. जो लोग अपनी कुंडली में चंद्रमा की स्थिति को लेकर कई सालों से परेशान रहते हैं. उनको ये कष्ट सावन का व्रत करने से दूर हो जाता हैं. साथ ही सावन का व्रत रखने से उनको रोगों से भी मुक्ति मिलती हैं. 

2. चन्द्रमा की स्थिति सही हो जाने से जातक को रोजगार मिलने में कई सारे लाभ होते हैं. साथ ही बिजिनेस में लगे हुए लोगों को लाभ होता हैं. 

3. कुंवारी लड़कियों के लिए सावन के 16 सोमवार बहुत फलदायी होता हैं. सावन का सोलह सोमवार के व्रत रखने से उनको मनचाह वर मिलता हैं. अच्छे वर की मनोकामना में कई सारी लड़कियां सावन के सोलह सोमवार का व्रत धारण करती हैं. 

4. शिव पुराण के अनुसार सावन का व्रत रखने से लोगों को शंकर भगवान का विशेष आशीर्वाद मिलता हैं. जिससे आपके सारे पाप मिट जाते हैं और आपको मोक्ष की प्राप्ति होती हैं. 

5. दैनिक जीवन की समस्याओं से समाधान पाने के लिए सभी लोगों को सावन के माह में शुद्ध अंतकरण से भगवान शिव का व्रत जरूर रखना चाहिए.