ये हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री के पहले सुपरस्टार्स राजेश खन्ना की 5 बेहतरीन फिल्में

5 Best Movies Of First Superstar Of The Bollywood Rajesh Khanna

बॉलीवुड इंडस्ट्री में जब भी सुपरस्टार्स की गिनती की जाएगी. तो उसमें राजेश खन्ना का नाम सबसे ऊपर लिया जायेगा. राजेश खन्ना को हिंदी सिनेमा का पहला सुपरस्टार कहा जाता हैं.

अपने करियर में लगातार 17 सुपरहिट फिल्मों का रिकॉर्ड बनाने वाले काका इंडस्ट्री के बेहतरीन कलाकार थे. 70 और 80 के दशक में राजेश खन्ना अपने करियर के पीक पर थे. उस समय वो सबसे ज्यादा फीस लेने वाले इकलौते एक्टर थे. दूर-दूर तक काका का मुकाबला करने वाला कोई एक्टर नहीं था. ये वो दौर था जब लड़कियां राजेश खन्ना के प्यार में पागल थी. कई सारी लड़कियों ने उनके फोटो से शादी कर ली थी. खुद अपनी ऊँगली काटकर उनके फोटो को देखकर अपना मांग भर लेती थी. राजेश खन्ना ने आराधना, आनंद, कटी पतंग और अमर-प्रेम जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया. ऐसे में आज हम आपको काका की 5 बेहतरीन फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं.... 

aradhana

आराधना (1969)

साल 1969 में बनी इस फिल्म ने राजेश खन्ना को हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार की उपाधि से नवाज दिया. इस फिल्म में राजेश खन्ना के साथ शर्मीला टैगोर मुख्य भूमिका में नजर आयी थी. फिल्म को लोगों ने काफी पसंद किया. जिसके चलते ये फिल्म सुपरहिट साबित हुई. फिल्म का गीत ''मेर सपनों की रानी'' उस समय के सबसे फेमस गीतों में से एक बन गया. फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर भी काफी सफलता प्राप्त की. 

kati patang

कटी पतंग (1970)

साल 1970 में आयी फिल्म कटी पतंग में राजेश खन्ना के साथ आशा पारेख की ऑनस्क्रीन केमिस्ट्री दर्शकों को काफी पसंद आयी. ये फिल्म में सुपरहिट रही. इस फिल्म के सीन के साथ-साथ संवाद और गीत हर कुछ सराहा गया. फिल्म के गीत 'ये जो मुहब्बत है', जिस गली में तेरा घर और न कोई उमंग है, काफी पसंद किये गए थे. 

anand

आनंद (1971)

साल 1969 से लेकर साल 1971 तक इन दो साल के अंदर ही राजेश खन्ना ने लगातार 17 सुपरहिट फिल्में की. जिसके बाद हिंदी सिनेमा में उनके नाम ये रिकॉर्ड अमर हो गया. ऋषिकेश मुखर्जी के निर्देशन में बनी फिल्म आनंद को भी लोगों ने काफी पसंद किया. इस फिल्म में राजेश खन्ना के साथ अमिताभ बच्चन, असरानी और जॉनी वाकर भी नजर आये थे. फिल्म के गीत से लेकर संवाद तक सब कुछ दर्शकों को पसंद आया था. इस फिल्म का संवाद, 'बाबू मोशाय जिंदगी बड़ी नहीं लम्बी होनी चाहिए' लोगों की जुबान पर आज भी जिन्दा है. इस फिल्म को 6 श्रेणियों में अलग-अलग पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था. 

amar prem

अमर-प्रेम (1972)

ये एक बंगाली फिल्म 'निशि पद्मा' जोकि 1970 में बनाई गयी थी, उसकी हिंदी रीमेक था. इस फिल्म में एक बार फिर से दर्शकों ने शर्मीला टैगोर और राजेश खन्ना की जोड़ी को पसंद किया था. फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर हिट रही. साथ ही फिल्म के गीत लोगों को काफी पसंद आये. 

avtaar

अवतार (1983)

साल 1983 में दस साल बाद एक बार फिर से राजेश खन्ना ने ये साबित कर दिया कि सुपरस्टार हमेशा सुपरस्टार ही रहता हैं. फिल्म अवतार ने राजेश खन्ना के करियर में टर्निंग पॉइंट दिया. ये फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर हिट साबित हुई. साथ ही काका के किरदार को भी काफी पसंद किया गया. फिल्म में राजेश खन्ना के साथ शबाना आजमी मुख्य भूमिका में नजर आयी थी.