26 जुलाई से शुरू हो रहा हैं सावन का पहला सोमवार, जानिए पूरी जानकारी

Sawan first somvar is starting from 26th of July, know the details

हिन्दू का खास त्यौहार जो की उनके सबसे प्रिय और बहुत के आराध्य देव भगवान शिव को बहुत पसंद हैं. वो इस साल 25 जुलाई यानी रविवार के दिन से शुरू होने वाला हैं. साथ ही इस साल सावन का पहला सोमवार 26 जुलाई को पड़ रहा हैं. 

सावन को श्रावण मास भी कहा जाता हैं. ये पूरा महीना भगवान शिव को ही समर्पित रहता हैं. सभी लोग भगवान शिव की सच्ची मन से पूजा-अर्चना करते हैं.  भगवान शिव अपने भक्तों की भक्ति से बहुत ही जल्दी से प्रसन्न हो जाते हैं. सभी लोग भगवान शिव की आराधना बहुत ही प्रेमभाव से सच्ची निष्ठा और समपर्ण के साथ करते हैं. ऐसे में हिन्दू धर्म की मान्यताओं और ग्रंथों के अनुसार सावन का महीना भगवान शिव के महीने के नाम से जाना जाता हैं. ऐसा माना जाता हैं कि जो भक्त भगवान शिव के नाम से सावन के सोलह सोमवार का व्रत रखता हैं. उसे शिव की असीम आशीर्वाद और कृपा प्राप्त होती हैं. 

सावन का सोमवार 

इस साल पड़ने वाले सावन के सोमवारों की पूरी जानकारी यहाँ से समझिये..... 

  • पहला सावन सोमवार व्रत- 26 जुलाई 2021
  • दूसरा सावन सोमवार व्रत- 2 अगस्त 2021
  • तीसरा सावन सोमवार व्रत- 9 अगस्त 2021
  • चौथा सावन सोमवार व्रत-16 अगस्त 2021

जानिए सावन के सोमवार की महिमा, आखिर क्यों करते हैं भक्तगण इसका साल भर से इंतजार

सावन के सोमवार का महत्व 

जो भी भक्त सच्ची श्रद्धा और समर्पण के साथ सावन में भगवान शिव के लिए व्रत करते हैं. उनको कई सारे लाभ होते हैं. सावन का व्रत धारण करने वाले लोगों को भगवान शिव की कृपा से उनके सारे तकलीफ दूर हो जाते हैं. तो चलिए जानते हैं सावन का व्रत रखने वालों को कौन-कौन से लाभ होते हैं?

1. जो लोग अपनी कुंडली में चंद्रमा की स्थिति को लेकर कई सालों से परेशान रहते हैं. उनको ये कष्ट सावन का व्रत करने से दूर हो जाता हैं. साथ ही सावन का व्रत रखने से उनको रोगों से भी मुक्ति मिलती हैं. 

2. चन्द्रमा की स्थिति सही हो जाने से जातक को रोजगार मिलने में कई सारे लाभ होते हैं. साथ ही बिजिनेस में लगे हुए लोगों को लाभ होता हैं. 

3. कुंवारी लड़कियों के लिए सावन के 16 सोमवार बहुत फलदायी होता हैं. सावन का सोलह सोमवार के व्रत रखने से उनको मनचाह वर मिलता हैं. अच्छे वर की मनोकामना में कई सारी लड़कियां सावन के सोलह सोमवार का व्रत धारण करती हैं. 

4. शिव पुराण के अनुसार सावन का व्रत रखने से लोगों को शंकर भगवान का विशेष आशीर्वाद मिलता हैं. जिससे आपके सारे पाप मिट जाते हैं और आपको मोक्ष की प्राप्ति होती हैं. 

5. दैनिक जीवन की समस्याओं से समाधान पाने के लिए सभी लोगों को सावन के माह में शुद्ध अंतकरण से भगवान शिव का व्रत जरूर रखना चाहिए. 

6. सावन के सोमवार का महत्व वैवाहिक जीवन वाले लोगों के लिए काफी अधिक होती हैं. अगर आपके वैवाहिक जीवन में कोई अड़चन हो तो आप को ये व्रत जरूर रखना चाहिए. इसके पुण्य और भगवान शिव के आशीर्वाद से सभी मुश्किलें दूर हो जाती हैं.