क्या आप जानते हैं कि फोन का अविष्कार किसने किया था?

Do you know who invented the cell phone?

फोन को एक ऐसा जिन कहा जा सकता हैं. जो आपके एक क्लिक पर तकरीबन कई सारे काम कर सकता हैं. आज हम 5G टेक्नोलॉजी वाले स्मार्टफोन चला रहे हैं. जिसमें कई सारे एडवांस फीचर्स के साथ आपका सेल्फी लेना वाला बेहतरीन कैमरा भी हैं. 

हर कोई स्मार्टफोन का इस्तेमाल काफी सालों से बहुत अधिक कर रहा हैं. सुबह की शुरुआत से लेकर रात में सोने तक आपकी ऊँगली फोन की टच स्क्रीन पर चलती रहती हैं. जैसे कोई ट्रेड मील पर खूब ज्यादा भाग रहा हो. स्मार्ट फोन के साथ आज हमारा एक रिश्ता बन गया हैं. जो कि इतना मजबूत हो गया हैं कि ये नया तो हो सकता हैं. लेकिन कभी टूट नहीं सकता हैं. आये दिन मार्किट में नए फीचर्स से लैस कई सारे अच्छे मोबाइल आते हैं. साथ ही लोग उन्हें खरीद भी लेते हैं. 

आज आप दुनिया के एक कोने से दूसरे कोने में चल रही गतिविधियों की जानकारी ले सकते हैं. कहीं भी बैठकर आप अपनी पढ़ाई के साथ-साथ अपना कई सारा काम बहुत आसानी से सिर्फ मोबाइल स्क्रीन पर उँगलियाँ फेरते ही कर सकते हैं. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि मोबाइल फ़ोन्स को इस मुकाम तक आने में कई साल गुजर गए. इतने सालों में इसके रंग-रूप और आकार में काफी परिवर्तन आया हैं. इस समय हम पांचवीं पीढ़ी का स्मार्टफोन चला रहे हैं. मगर क्या आप जानते हैं कि इस फोन को बनाने वाला वो महान शख्स कौन था? आखिर किसने बनाया था ये फोन? जो कई सारे लोगों के बीच के फासले को कम करके उनकी बातें करवाता हैं. आज हम आपको बताएंगे कि इस फोन का अविष्कार किसने किया था? कौन  था वो शख्स जिसने इस फोन को बनाया था? तो चलिए इस शख्स के बारे में विस्तार से जानते हैं.... 

इस वैज्ञानिक ने किया था फोन का अविष्कार 

आपको बता दें कि आपके चाहते मोबाइल को बनाने का काम मार्टिन कूपर नाम के एक शख्स ने की थी. मार्टिन कूपर अमेरिका के इंजीनियर थे, जिन्होंने सबसे पहले दुनिया को ये बेशकीमती और उपयोगी तोहफा दिया था. अप्रैल 1973 को दुनिया के सामने पहला फोन आया था. मानव इतिहास में पहली बार किसी इंजीनियर ने इतने बड़े अविष्कार को अंजाम दिया था. 

मार्टिन कूपर का जन्म 26 दिसम्बर 1928 को अमेरिका के शिकागो में हुआ था. ये पेशे से एक इंजीनियर हैं. मार्टिन मोटोरोला कंपनी के साथ काम करते हैं. 

कैसा था पहला मोबाइल फोन?

मार्टिन कूपर ने मोटोरोला कंपनी के साथ काम करते हुए ही यहां की टीम के साथ उन्होंने पहला फोन बनाया था. उस समय का आज की तुलना में इतना स्लिम और हल्का नहीं होता था. आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया का सबसे पहला फोन 2 किलोग्राम का था. साथ ही इसको बनाने में आज के पैसे की तुलना में लगभग 10 लाख डॉलर लगे थे. साथ ही उस समय मोबाइल फोन बहुत ही महंगे होते हैं. साल 1983 में एक फोन की कीमत उस समय चार हजार डॉलर थी जोकि आज के दौर में 10 हज़ार डॉलर के करीब माना जाता हैं.