जानिए सावन के सोमवार की महिमा, आखिर क्यों करते हैं भक्तगण इसका साल भर से इंतजार

Why devotee wait for the sawan month? know its importance

भगवान शिव को हिन्दू धर्म में देवों का देव महादेव के नाम से जाना जाता हैं. भगवान शिव की महिमा और महत्व को हम शब्दों के जरिए बयां नहीं कर सकते हैं. भगवान शिव को भोले भंडारी भी कहा जाता हैं क्योंकि ये अपने भक्तों की भक्ति से बहुत ही जल्दी से प्रसन्न हो जाते हैं. 

ये ही कारण हैं की भगवान शिव के भक्तों में सुर-असुर, मानव, गंधर्व, किन्नर, भूत-पिशाच और नाग आदि हर कोई शामिल हैं. सभी भगवान शिव की आराधना बहुत ही प्रेमभाव से सच्ची निष्ठा और समपर्ण के साथ करते हैं. ऐसे में हिन्दू धर्म की मान्यताओं और ग्रंथों के अनुसार सावन का महीना भगवान शिव के महीने के नाम से जाना जाता हैं. ऐसा माना जाता हैं कि जो भक्त भगवान शिव के नाम से सावन के सोलह सोमवार का व्रत रखता हैं. उसे शिव की असीम आशीर्वाद और कृपा प्राप्त होती हैं. 

क्यों होता हैं सावन का महीना इतना खास?

हिन्दू धर्म ग्रंथों के अनुसार देवशयनी एकादशी के बाद सृष्टि के पालनकर्ता भगवान श्री हरिविष्णु निद्रा में चले जाते हैं. ऐसा माना जाता हैं कि भगवान विष्णु कुल चार महीने के लिए ध्यान योग में चले जाते हैं. इस स्थिति में भगवान शंकर को सृष्टि के पालनकर्ता का भी कार्य मिलता हैं और वो इन चार महीनों में बतौर सृष्टिकर्ता सभी प्राणियों का पालन पोषण करते हैं. इसी वजह से सावन के महीने का महत्व और अधिक हो जाता हैं. ऐसे में सावन के सोमवार का व्रत रखने से कई सारे लाभ भक्तों को मिलते हैं. 

सावन के सोमवार के व्रत का लाभ 

जो भी भक्त सच्ची श्रद्धा और समर्पण के साथ सावन में भगवान शिव के लिए व्रत करते हैं. उनको कई सारे लाभ होते हैं. सावन का व्रत धारण करने वाले लोगों को भगवान शिव की कृपा से उनके सारे तकलीफ दूर हो जाते हैं. तो चलिए जानते हैं सावन का व्रत रखने वालों को कौन-कौन से लाभ होते हैं?

1. जो लोग अपनी कुंडली में चंद्रमा की स्थिति को लेकर कई सालों से परेशान रहते हैं. उनको ये कष्ट सावन का व्रत करने से दूर हो जाता हैं. साथ ही सावन का व्रत रखने से उनको रोगों से भी मुक्ति मिलती हैं. 

2. चन्द्रमा की स्थिति सही हो जाने से जातक को रोजगार मिलने में कई सारे लाभ होते हैं. साथ ही बिजिनेस में लगे हुए लोगों को लाभ होता हैं. 

3. कुंवारी लड़कियों के लिए सावन के 16 सोमवार बहुत फलदायी होता हैं. सावन का सोलह सोमवार के व्रत रखने से उनको मनचाह वर मिलता हैं. अच्छे वर की मनोकामना में कई सारी लड़कियां सावन के सोलह सोमवार का व्रत धारण करती हैं. 

4. शिव पुराण के अनुसार सावन का व्रत रखने से लोगों को शंकर भगवान का विशेष आशीर्वाद मिलता हैं. जिससे आपके सारे पाप मिट जाते हैं और आपको मोक्ष की प्राप्ति होती हैं. 

5. दैनिक जीवन की समस्याओं से समाधान पाने के लिए सभी लोगों को सावन के माह में शुद्ध अंतकरण से भगवान शिव का व्रत जरूर रखना चाहिए. 

6. सावन के सोमवार का महत्व वैवाहिक जीवन वाले लोगों के लिए काफी अधिक होती हैं. अगर आपके वैवाहिक जीवन में कोई अड़चन हो तो आप को ये व्रत जरूर रखना चाहिए. इसके पुण्य और भगवान शिव के आशीर्वाद से सभी मुश्किलें दूर हो जाती हैं.