करौंदा खाने से होते हैं गजब के फायदे

Amazing health benefits of karonda

करौंदे के बारे में आपने सुना होगा तो कई लोगों ने इसको खाया भी होगा. ये एक खास प्रकार का फल होता है जो खट्टा और मीठा होता है. इसका इस्तेमाल आप अचार, चटनी, सब्जी और जूस के रूप में जरूर किया होगा. करौंदा आपकी सेहत के लिए फायदेमंद भी होते हैं. इसमें फास्फोरस, कैल्शियम, विटामन सी, आयरन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

जो आपके शरीर को लाभ पहुंचाने का काम करता है. स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी है कि हम फिट रहे और बीमारियों से बचे रहे. आज हम आपको करौंदे से होने वाले स्वास्थ्यवर्धक फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. तो चलिए आपको इसके बारे विस्तार से बताते हैं.......

दांतों के लिए बहुत जरूरी

करौंदे को खाने से दांतों को फायदा मिलता है और मजबूत होते हैं. इसे खाने से आपके मसूड़े भी सही होते हैं. साथ ही दांतों से आने वाले दुर्गंध और पायरिया जैसी तकलीफों से से बचाती है.

पेट के लिए बहुत जरूरी होते हैं

करौंदा आपको पेट संबंधी सभी समस्याओं से निजात दिलाने का काम करता है. करौंदा खाने से आपको एसिडिटी,कब्ज, जैसी परेशानियों से छुटकारा दिलाने का काम करता है. इससे आपका पाचनतंत्र सही रहता है और आप बीमार नहीं होते हैं.

इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है

करौंदा आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं. जिससे आप जल्दी बीमार नहीं होते. साथ ही आप वायरल इंफेक्शन से बचे रहते हैं.

कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

इसका जूस और सब्जी खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रण में रहता है. जिससे आपको दिल की बीमारियां नहीं होती है. आप स्वस्थ रहते हैं.

वजन कम करने के लिए

अगर आप भी बढ़ते वजन की समस्या से परेशान है तो आपको इसका सेवन करना चाहिए. इसमें काफी ज्यादा फाइबर होता है जो आपके वजन को कम करने में सहायक होता है. इसे खाने से जल्दी भूख नहीं लगती है और आपका वजन कंट्रोल में रहता है.