कार चलाते समय क्लच को कंट्रोल करने के लिए अपनाइये ये 5 बेहतरीन टिप्स

5 Tricks to control the clutch while driving a car

कार चलाते समय आप कई सारे तरीकों और तकनीकों की जानकारी होनी बहुत जरुरी हैं. ऐसे ही कार में क्लच का भी एक बेहद अहम रोल होता हैं. जो लोग रोज कार चलाते है उन्हें क्लच को कंट्रोल करना और इसको यूज़ करने की आदत हो जाती हैं. 

लेकिन जो लोग अभी सीख रहे हैं या फिर ड्राइविंग लाइन में नए हैं उनके लिए आज हम कुछ खास टिप्स लेकर आये हैं. जिनको जानकार आप भी बहुत आराम से कार के क्लच पर अपनी पकड़ बना सकते हैं. जिससे आप भी सफर का बहुत शानदार तरीके से आनंद ले सकते हैं. तो चलिए इन खास और कामगार तरीकों को विस्तार से जानते हैं...... 

क्लच को इस तरह से करने कंट्रोल 

क्लच को कंट्रोल करने के लिए आप फर्स्ट गियर में इसे पूरा प्रेस करके धीरे-धीरे छोड़ना चाहिए. कई बार जब हम गाड़ी को पहली गियर में आगे बढ़ाते हैं तब वो आगे बढ़कर बुझ जाती हैं या फिर झटके के साथ आगे बढ़ती हैं. इसलिए सबसे जरुरी स्टेप यही हैं कि क्लच को पूरी तरह सेर कंट्रोल में रखकर धीरे-धीरे छोड़ने पर ही गाड़ी आगे बढ़ती हैं. 

कब-कब काम आता हैं क्लच? 

अब ये जाना बहुत जरुरी होता हैं कि कार में लगा क्लच कब और किन जगहों में प्रयोग में लाया जाता हैं. तो ये सबसे सिंपल हैं, जब भी आप गियर लगाते हैं तो आपको क्लच दबाना चाहिए. साथ ही ध्यान रहें कि क्लच को पूरा ही प्रेस करें. नहीं तो आधा प्रेस करने से इसके प्लेट्स पर गहरा असर पड़ता हैं. 

Driving On Highway Tips: हाईवे पर गाड़ी चलाते समय भूलकर भी ना करें ये 6 गलतियां

भीड़-भाड़ और ट्रैफिक में कैसे लगाएं क्लच?

ट्रैफिक और भीड़-भाड़ वाले जगहों में इसका इस्तेमाल बहुत ही सावधानी से करनी चाहिए क्योंकि सड़क जाम रहती हैं. जिसकी वजह बार-बार गाड़ी रोकनी पड़ती हैं. इसके लिए जरुरी हैं कि आप क्लच को हमेशा हाफ प्रेस करके ही रखें. अगर आप क्लच को पूरी प्रेस करके छोड़ देंगे तो कार बंद हो जाएगी. 

बिना काम के क्लच को ना दबाएं 

सबसे जरुरी टिप्स ये हैं कि आप क्लच को बिना काम के कभी ना दबाएं. कई बार लोग गैरजरूरी होने पर भी क्लच दबा देते हैं. इससे बचने के लिए जरुरी हैं कि आप कार की स्पीड ज्यादा ना रखें. ऐसा करने से आपको बार ब्रेक और क्लच लगाने की कोई जरूरत नहीं होती और आप की गाड़ी अंडरकंट्रोल रहेगी. 

ट्रैफिक में बिना क्लच के कार कैसे चलाएं?

अगर आपकी कार ट्रैफिक वाली जगहों में ज्यादा चलती हैं. तो आप बिना क्लच का इस्तेमाल करके भी इसको चला सकते हैं क्योंकि ट्रैफिक जाम में कार एक तय स्पीड पर ही चलती हैं. ऐसे में क्लच और रेस दोनों की खास जरूरत नहीं होती हैं. इस तरह से आप ट्रैफिक में बिना क्लच के कार चला सकते हैं.