स्किन और बालों के लिए फायदेमंद होता है छुआरा, इस तरह कीजिए इस्तेमाल

Skin and hair benefits of dry dates

ड्राई फ्रूट्स खाने में जितना स्वादिष्ट होता हैं उससे कही ज्यादा सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है. ड्राई फ्रूट्स में कई सारे स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्व पाये जाते हैं. जो आपकी स्किन और बालों के लिए भी लाभदायक होता है. ऐसा ही एक खास ड्राई फ्रूट्स होता है जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है. जिसे हम छुआरे के नाम से जानते हैं.

छुआरा आपके शरीर को मजबूती प्रदान करने में मदद करता है. छुआरे में सिलेनियम, कापर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, आयरन, फास्फोरस, कैल्शियम, बोरोन, राइबोफ्लेविन, पाइरिडोक्सीन, नियासिन, विटामिन ए और सी जैसे कई सारे पोषक तत्व होता है. ये सभी हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. स्किन के लिए आपको छुआरे से बने फेस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं. जिसे आप इस तरह से अपने घर पर बना सकते हैं. तो चलिए जानते हैं.....

घर पर बनाये छुआरे का स्क्रब

घर पर छुआरे का स्क्रब बनाने के लिए आप एक गिलास दूध में कुछ छुआरे रात में भिगोकर रख दीजिए. इसके बाद सुबह आप इसे पीसकर पेस्ट बना लीजिए. अड इसमें एक चम्मच सूजी और शहद मिलाकर फेट लीजिए. इसे अपने चेहरे ओर गर्दन पर 10 मिनट तक स्क्रब कीजिए और करीब 15 मिनट बाद मुंह धो लीजिए.

बालों के लिए इस तरह से करें इस्तेमाल

अपने बालों के लिए आप रात में कुछ छुआरों के बीज निकाल दीजिए और इसके बाद आप इसे उबाल लीजिए. इस पानी को रात भर रहने दीजिए. सुबह इसी पानी से बालों को धुल लीजिए. जिस दिन बाल धुले उस दिन कुछ और बालों में न लगाएं. हफ्ते में दो बार ऐसा करने से बालों में चमक आती है और आपके बाल घने होते हैं. 

सूखा खजूर ताजे खजूर से ज्यादा बेहतर है 

खजूर खाने में  स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है. लेकिन क्या आप है कि सूखा खजूर ताजे तोड़े गए खजूर से ज्यादा फायदेमंद होता है? दरअसल ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसमें कैलोरी के मात्रा ज्यादा होती है. साथ ही इसमें कार्ब्स, फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, फास्फोरस,कॉपर, आयरन और विटामिन बी पाया जाट है. जो एक हेल्थी बॉडी के लिए बहुत जरुरी होता है. 

तीन जरुरी एंटी-ऑक्सीडेंट पाये जाते है 

शरीर को रोगों से बचाने के लिए हमारे शरीर को एंटी-ऑक्सीडेंट की जरूरत होती है. जो हमें  फैलाने वाले बैक्टेरिया से बचाते है. खजूर एंटी-ऑक्सीडेंट के लिए सबसे बेहतर माना जाता है क्योंकि इसमें तीन जरुरी एंटी-ऑक्सीडेंट पाये जाते है, फ्लेवोनोइड्स, कैरोटेनॉइड्स और फेनोलिक एसिड. ये आपके शरीर को रोगों से बचाने का काम करते है. 

शरीर में ऊर्जा बनाये रखता है 

खजूर में फ्रक्टोज अच्छे मात्रा में पाया जाता है. जो आपके शरीर में एनर्जी बनाये रखने का काम करता है. जिससे आप हमेशा फ्रेश और एनर्जेटिक फील करते है. साथ ही ये आपके हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी सही होता है.