वास्तु टिप्स: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखीं इन चीजों से आती हैं बुरी किस्मत, आज ही हटाएँ

According to the Vastu these things bring Bad Luck in Your Home

वास्तु शास्त्र का संबंध सिर्फ घर खरीदने तक ही सीमित नहीं होता हैं. असल मायने में वास्तु शास्त्र का अहमियत इंसान के जीवन में हर एक मोड़ पर होती हैं. नए काम की शुरुआत से लेकर किसी भी काम के समापन तक, हर एक क्षण इसका इस्तेमाल किया जाता हैं. 

old newspaper

वास्तु शास्त्र ही आपको घर, कारोबार में आने वाली दोषों का निवारण में मदद करता हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल में बतायेंगे कि घर में रखीं हुई किन चीजों की वजह से बैड लक आपके जीवन में आने शुरू हो जाते हैं? इन चीजों की वजह से बने बनाये काम बिगड़ने लगते हैं. घर की सुख-शांति भंग हो जाती हैं. ऐसे में इनके बारे में जानना बहुत ही जरुरी होता हैं. तो चलिए इनके बारे में जानते हैं..... 

पुराने अखबार को ना रखें 

वास्तु शास्त्र के अनुसार आपके घर में अगर पुराने अखबार पड़े हैं. तो उससे वास्तु दोष बढ़ जाता हैं क्योंकि घर में रखें इन पुराने रद्दी से नकारात्मक ऊर्जाओं का आगमन बढ़ जाता है. जिसके कारण घर के लोगों को कई सारी परेशानियां झेलनी पड़ती है. लोगों की तरक्की रुक जाती है. इसलिए इन्हें जल्दी से जल्दी घर से निकाल दीजिए. 

dirty clothes

मैले-गंदे कपड़े 

वास्तु शास्त्र कपड़ों को भाग्य और समृद्धि की निशानी मानता है. अगर आपके पास साफ-सुथरे या नए कपड़ें हैं. तो आपके घर में सुख-शांति का वास रहेगा. वहीं दूसरी तरफ अगर घर में ढ़ेर सारे मैले-गंदे वस्त्र हैं. तो उससे माँ लक्ष्मी का आगमन बाधित होता हैं. देवी-देवता भी साफ और पवित्र जगहों पर ही जाना पसंद करते हैं. इसलिए घर से इन गंदे कपड़ों को दूर करने का प्रबंध करना बहुत जरुरी हैं. 

old lock

पुराने ताले 

घर के अंदर अगर ढ़ेर सारे पुराने ताले रखें हुए हैं. तो इससे भी वास्तु दोष का खतरा बढ़ जाता हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार पुराने ताले को अशुभ माना जाता हैं. एक पुराना ताला बुरी किस्मत का प्रतीक होता हैं. जबकि नया ताला शुभ और अच्छी किस्मत का प्रतीक माना जाता हैं. इसलिए घर में पुराना ताला कभी ना रखें. 

wall watch

बंद पड़ी हुई घड़ी 

घर के अंदर अगर घड़ी चलते-चलते बंद हो गई हो. तो उसे भी फौरन सही कर लेना चाहिए क्योंकि वास्तु के हिसाब से ये भी दोष और बुरी किस्मत का घोतक होता हैं. घर में बंद घड़ी का मतलब आपके लिए अच्छी किस्मत के दरवाजे बंद हो गए हैं. उन्हें ठीक रखने के लिए ये करना बेहद जरुरी होता हैं.