अगर रात में गाड़ी चलाने की पड़ती है जरूरत, तो फॉलो कीजिए ये 5 बेसिक रूल

Follow these 5 basic rules while driving in the night

कई बार हमें इमरजेंसी में घर से रात में ही सफर के लिए निकलना पड़ता हैं. ऐसे में जब हम अपनी कार से जाते हैं तो ड्राइविंग अक्सर खुद ही करनी पड़ती हैं क्योंकि ड्राइवर या तो छुट्टी पर होता है या फिर नहीं होता हैं. 

रात के समय गाड़ी चलाना कोई आसान काम नहीं होता हैं. बल्कि ये एक बहुत बड़ी चुनौती होती हैं. ऐसे में कई सारी जरुरी बातों को ज्यादातर लोग नजरअंदाज कर देते हैं. दरअसल रात में सड़क हादसे ज्यादा होते हैं क्योंकि रात में कई बार लोग अपने से रॉंग साइड से कार चलाते हैं या फिर इन खास बातों का ध्यान नहीं देते हैं. इसलिए आज हम आपको रात में ड्राइविंग करने से पहले कुछ ध्यान देने वाली खास टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनको ध्यान में रखकर ड्राइव करके आप महफूज और आनंदमयी तरीके से सफर का पूरा कर सकते हैं. 

कार की लाइट्स का खास ध्यान दे

रात में घर से निकलने से पहले आप इस बात की पुष्टि कर लें की कार की हेडलाइट के साथ इसकी सारी लाइट्स ठीक से काम कर रही हैं या नहीं. अगर कोई भी लाइट ख़राब हो तो आप इसको किसी मैकेनिक से ठीक करा लीजिए. रात के सफर में जरुरी हैं कि कार की सारी लाइट्स सही हो. 

मिरर साफ और सही से सेट हो 

दूसरी सबसे जरूर बात ये हैं कि आप कार के सभी शीशे अच्छे से साफ कर लीजिए. साथ ही इन्हें अच्छे से सेट कर लीजिए. ताकि रोड की रियर व्यू के साथ-साथ साइड व्यू भी एकदम क्लियर हो. इससे रात में ड्राइविंग करने में सुविधा होती हैं. 

Bike Driving Tips: पहली बार बाइक चलाना सीख रहे हैं तो जरूर फॉलो कीजिए ये 10 टिप्स

केबिन की लाइट ऑफ रखें 

रात में ड्राइव करने के लिए सबसे जरुरी होता हैं कि आप अपने केबिन की लाइट को ऑफ करके ही ड्राइव करने. कई बार केबिन की लाइट ऑन रहने की वजह से सामने से आ रही गाड़ियों के लाइट्स ठीक से दिखाई नहीं देते हैं. जिसकी वजह से अक्सर दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती हैं. गाड़ी के अंदर ज्यादा लाइट होने से विजिबिलिटी में दिक्कत होती हैं. 

हाई बिम्ब लाइटिंग करें 

हाई वे पर ड्राइविंग करते समय हमेशा आप हाई बिम्ब लाइट का ही प्रयोग कीजिए. हाई वे पर लाइट की कमी होती हैं. ऐसे में घनघोर अंधेर में रास्ता दिखाई नहीं  देता हैं. जिसकी वजह कई बार हाई वे पर एक्सीडेंट अधिक हो जाते हैं. हाई वे पर हाई बिम्ब पर कार चलानी चाहिए. 

उचित दूरी बनाकर ही चले 

आप रात में ड्राइव करते हाईवे पर चल रही गाड़ियों से उचित दूरी बनाकर ही चलें. खास करके हैवी गाड़ियों जैसे ट्रक और बस से. कई बार ट्रक ड्राइवर जल्दी से ब्रेक मार देते हैं. जिसकी वजह से टक्कर होने की संभावना बढ़ जाती हैं.