रास्ते में टायर्स हो जाये पंचर तो अपनाइये ये खास तरीका, मिनटों में हो जायेगी ठीक

Easy tips to fix tyre puncture within few minutes

अक्सर कई बार रास्ते में सफर के दौरान आपके गाड़ी का टायर पंचर हो जाता हैं. जिसकी वजह से सफर का पूरा मजा खराब हो जाता हैं. सबसे ज्यादा दिक्कत तब आती है जब आपकी गाड़ी का टायर सुनसान सड़क पर पंचर हो जाती हैं. ऐसे में इसे बनाने में बहुत टाइम बर्बाद हो जाता हैं. तो कई बार ये बनती भी नहीं हैं. 

इसलिए आज हम आपको रास्ते में पंचर हुए टायर्स को ठीक करने के लिए कुछ खास टिप्स बताने जा रहे हैं. जिनका इस्तेमाल करके आप बहुत ही आसानी से चंद मिनटों में अपने टायर को ठीक कर सकते हैं. तो चलिए इन खास टिप्स के बारे में विस्तार से जानते हैं........ 

टायर्स में लगे नट्स को खोले 

अगर बीच सफर में टायर्स पंचर हो जाता हैं तो आप सबसे पहले गाड़ी को साइड में लगाइये. इसके बाद आप रेंच की मदद से पंचर हुए टायर के नट्स को ढीला कीजिए. कई बार इन टायर्स के नट्स काफी टाइट होते हैं. इसलिए उन्हें सबसे पहले ढीला कीजिए. लेकिन आप इस बात का ध्यान रखें की इसको पूरी तरह से ना खोले. नहीं तो आपकी गाड़ी का बैलेंस बिगड़ जायेगा. 

जैक को ठीक से फिट करें 

इसके बाद आप टायर में जांच लगाना शुरू कीजिए. साथ ही ध्यान रहे कि जैक को अच्छे से फिट कीजिए, नहीं तो जैक गिर सकता हैं और आपको चोट लग सकती हैं. इसके बाद आप जैक से कार का टायर को अच्छे से खोल कर पंचर टायर से आप बाहर निकाल दीजिए. 

Car Features Tips: कार के ये 5 फीचर्स केवल दिखावे के लिए होते हैं, नहीं आते हैं ये ज्यादा काम

नया टायर ठीक से लगाइये 

इसके बाद पास में रखे एक्स्ट्रा टायर को अच्छे से फिट कीजिए. कभी जोर या झटके से टायर को फिट नहीं करना चाहिए. इसके बाद आप टायर में एक-एक नट अच्छे से फिट कर दीजिए. बाद में किसी पेट्रोल पम्प में जाकर इसमें ठीक से हवा भरवा लीजिए. 

टायर पंचर होने पर हैंड ब्रेक का इस्तेमाल करें 

अगर आपका टायर पंचर हो जाये तो आप उसी वक्त हैंड ब्रेक लगाकर अपने कार की स्पीड कम कर लीजिए. इससे आपके कार का बैलेन्स नहीं बिगड़ता हैं. साथ ही सेफ्टी के लिए आप ट्यूबलेस टायर्स का इस्तेमाल कीजिए. इससे फायदा होता हैं कि जब टायर पंचर हो जाये तब भी कार का बैलेंस नहीं बिगड़ता हैं. 

इन ट्रिक्स का पालन करके आप अच्छे से 15 मिनट टायर का पंचर सही कर सकते हैं.