मैन्युअल गियर वाली कार चलाते समय रखिए ये 5 सावधानी, कर सकेंगें बेहतरीन ड्राइविंग

5 Tips for manual gear car drivers

भले ही लोगों के बीच ऑटोमैटिक कार्स की डिमांड बढ़ रही हैं. लेकिन  आज भी बाजार में मैन्युअल गियर वाली कार्स की संख्या काफी ज्यादा ही दिखाई देती हैं. ऐसे में मैन्युअल गियर वाली कार को चलाते समय आपको कुछ खास बातों का बहुत ही बारीकी से ध्यान रखना चाहिए. 

जिससे आप बहुत ही शानदार और आरामदायक तरीके से ड्राइविंग और सफर दोनों का आनंद ले सकें. कई बार आप मैन्युअल गियर वाली कार्स को चलाते समय कुछ गलतियां कर बैठते हैं. जो बाद में एक्सीडेंट का कारण बन जाती हैं. ऐसे में इन टिप्स को फॉलो करके आप होने वाले दुर्घटनाओं से बच सकते हैं.... 

क्लच के पैडल पर ना रखें पैर 

अक्सर लोग अपने पैर को आराम देने के लिए क्लच के पैडल पर रखें रखते हैं. ऐसा करना बेहद खतरनाक होता हैं क्योंकि कई बार अचानक से ब्रेक लगाने की जरूरत पड़ने पर हम क्लच ही दबा देते हैं. इससे बेहतर हैं कि अपने पैरों को साइड के डेड पैडल पर ही रखें जोकि हर कार में पाया जाता हैं. 

ट्रैफिक सिग्लन पर कार न्यूट्रल में ही रखें 

अगर आप ट्रैफिक सिग्लन पर रुकते हैं. तो आपको कार को न्यूट्रल पर रखना चाहिए. इससे इंजन स्टॉप भी नहीं होती हैं. साथ ही सिग्लन ग्रीन होने से पहले क्लच पर से पैर फिसलने का खतरा भी कम हो जाता हैं. जिससे कार अपने आप आगे नहीं बढ़ती हैं. 

Car Features Tips: कार के ये 5 फीचर्स केवल दिखावे के लिए होते हैं, नहीं आते हैं ये ज्यादा काम

स्पीड देते समय रखें ध्यान 

जब भी आप अपनी कार को रेस दे रहे हैं. तो ध्यान रहें की स्पीड गियर के अनुसार ही होना चाहिए. यानी अगर आपकी कार निचले गियर में हैं तो आपको हाई स्पीड नहीं देनी चाहिए. ऐसा करने से इंजन पर दबाव बढ़ जाता हैं और कार आवाज करने लगती हैं. साथ ही इंजन जल्दी खराब होने का खतरा बढ़ जाता हैं. 

पहाड़ी इलाकों में क्लच न दबाएं 

अक्सर लोग पहाड़ी जगहों पर क्लच पर ही पैर रखें होते हैं. ऐसा करने से कार गियर फ्री हो जाती हैं. जिसके कारण कार ऊपर चढ़ने के बजाय पीछे आने लगती हैं. इसलिए कार चढ़ाते आप इसे गियर पर ही रखें और क्लच का इस्तेमाल आप सिर्फ गियर बदलते समय ही लगाइये. 

कार के गियर लीवर पर न रखें हाथ

कुछ लोग कार के गियर लीवर का इस्तेमाल हाथ रखने के लिए करते हैं. ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि मैन्युअल ट्रांसमिशन के दौरान हमें केवल गियर लीवर दिखता है जबकि इसके पीछे की फंक्शनिंग नहीं दिखती. इसका इस्तेमाल गियर बदलते वक्त स्थिर रहने वाला सेलेक्टर फॉर्क रोटेटिंग कॉलर की तरफ दबाने में होता है और ये कॉलर गियर को उस पोजिशन में दबाता है, जिधर आप ड्राइव करना चाहते हैं. ऐसी में अगर आप गियर लीवर पर हाथ रखते हैं तो सेलेक्टर फॉर्क रोटेटिंग कॉलर के संपर्क में आ सकता है. जिसकी वजह से  गियर बदलने की सम्भावना बनी रहती है. इसलिए कार चलाने के दौरान अपना हाथ स्टीयरिंग व्हील पर ही रखना चाहिए.

इस तरह से इन तरीकों से आप सेफ ड्राइव कर सकते हैं.