Shardiya Navratri 2021: इस नवरात्रि कीजिए इन हेल्थी चीजों का सेवन, रहिये ऊर्जा से भरपूर

Healthy and Energetic food items for Navratri

नवरात्रि (Navratri 2021) का खास त्यौहार शुरू हो गया हैं. शारदीय नवरात्रि तक का शुभारम्भ इस साल आश्विन मास शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा को 7 अक्टूबर 2021 से  होगा जोकि 14 अक्टूबर को सम्पन्न होगा. 

ये आने वाले 9 दिनों तक पूरे भारत में बहुत ही हर्षोल्लास और श्रद्धाभाव-आस्था के साथ मनाया जायेगा. हम में कई सारे लोग नवरात्रि के नव दिनों के व्रत का पालन करते है. ऐसे में सिर्फ फलाहार पर माता रानी के भक्तगण नव दिनों का ये पूरा व्रत करते हैं. लेकिन एक स्वस्थ शरीर के लिए हर रोज एनर्जी के साथ-साथ कैलोरी की जरूरत पड़ती है. जिससे शरीर में कमजोरी का आभास नहीं होता और ये बेहतर ढंग से काम करता हैं. परन्तु वो सिर्फ एक ही प्रकार के फलाहार से सम्भव नहीं है. ऐसे में हम आपको आज बताने जा रहे है कि इस नवरात्रि आप किन हेल्थी चीजों को फलाहार में शामिल कर सकते है और किस प्रकार से इनका सेवन करने से आपको एनर्जी मिलेगी. जिससे आप हमेशा ऊर्जा से भरपूर रह सकते हैं. तो आइये इनके बारे में विस्तार से जानते हैं... 

ड्राई फ्रूट्स : इस नवरात्रि शरीर को कमजोरी से बचाने के लिए आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते है. ड्राई फ्रूट्स को अच्छे से घी या व्रत वाले तेल में भुनकर इसमें काला नमक मिलाकर आप आसानी से खा सकते हैं. ये ड्राई फ्रूट्स व्रत में खाने के सबसे उचित होते हैं. 

साबूदाना: नवरात्रि के व्रत में साबूदाना खाना बहुत ही ट्रेंडी और क्लासिक चीजों में से एक हैं. कई सालों से लोग व्रत में साबूदाने से बनी कई सारे डिशेज बनाते है. जो खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बहुत ही हेल्थी होते हैं. आप इसका पापड़, नमकीन खिचड़ी, साबूदाना खीर, साबूदाना टिक्की भी बना सकते हैं. 

मखाना: मखाना खाना भी सबसे सही रहेगा. अगर आप इसका सेवन करते है तो आपके शरीर में कार्बोहायड्रेट की कमी पूरी हो जाती हैं. ये एक प्रकार का ड्राई फ्रूट है जिसमें कई सारे पोषक तत्व पाये जाते हैं. 

मूंगफली वाली बिस्किट: नवरात्रि में आप फराली बिस्किट का सेवन कर सकते है. ये मूंगफली, चीनी और दूध से बनाया जाता हैं. जिसे खाने से आपके शरीर को प्रोटीन के साथ-साथ एनर्जी भी मिल जाती हैं. 

ग्रीन टी: नवरात्रि के व्रत में ऊर्जा पाने के लिए आप ग्रीन टिया का सेवन आसानी से कर सकते है. इससे न सिर्फ एनर्जी मिलती है बल्कि आपका शरीर आलस्य और कमजोरी से दूर रहता हैं.