सर्दी-खांसी, जुकाम की समस्या को अब कहिये बाई-बाई

Home remedies to get rid of cold-cough

आजकल बदलते परिवेश के साथ लोग अपने स्वस्थ का ध्यान नहीं दे पाते है. जिसकी वजह से वो अक्सर कई सारी बीमारियों के चपेट में आ जाते है. साथ ही अचानक से मौसम में परिवर्तन होने से कई सारे वायरल बीमारी लोगों को बहुत जल्दी हो जाती है..

 गर्मी में तेज धूप और लू चलने से अक्सर लोग डिहाइड्रेशन के शिकार हो जाते है. तो वहीं सर्दियों में लोग सर्दी-जुकाम से ग्रसित हो जाते है. लेकिन सर्दी-जुकाम केवल सर्दी में ही नहीं होती है ये तो कभी भी हो जाती है. ऐसे में इससे बचना बहुत जरुरी है. अगर आपको भी सर्दी-जुकाम की शिकायत है तो आपको जल्दी से इसके लिए दवाइयों की जगह कुछ घरेलू उपचार पर ध्यान देना चाहिए. इससे आपको जल्दी इससे निजात मल जाएगी. मसलन अगर आप गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से आपको इससे छुटकारा मिल जाता है. ऐसे ही कई सारे आसान और कामगार तरीकों के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे है. जिससे आप घर बैठे सर्दी-जुकाम का इलाज कर सकते है. तो आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है... 

गेंहू के छिलके/भूसी का इस्तेमाल 

अगर आप सर्दी-जुकाम की समस्या से ज्यादा ही परेशान है तो आपको इससे बचने के लिए इस उपाय को अपनाना चाहिए. इसके लिए आप दो गिलास गर्म पानी में 10 ग्राम गेंहू के छिलके के साथ थोड़ा सा काला नमक डालकर 15 मिनट तक उबालना चाहिए. इसके बाद इस काढ़े के ठंडा हो जाने के बाद आप आराम से इसे पी लीजिए. इससे आपको सर्दी-जुकाम से तुरंत राहत मिल जायेगी. 

कालीमिर्च की चाय 

अगर आप काली मिर्च की चाय बनाकर पीते है तो आपको सर्दी-खांसी के साथ जुकाम से बहुत जल्दी राहत मिल जायेगी. काली मिर्च बहुत ही लाभकारी होती है. इसमें पाये जाने वाले पोषक तत्व जुकाम और खांसी से राहत दिलाने में मदद करते है. 

बरसात के मौसम में कैसे रखें अपने स्किन का ध्यान?

गर्म पानी पीना चाहिए 

बदलते मौसम के साथ अक्सर आपको सर्दी-खांसी की शिकायत होने लगती हैं. साथ ही कई बार गले में खरास भी हो जाती हैं. इसलिए जरुरी है कि आप हर रोज गर्म पानी पीना चाहिए. इससे आपको इन सभी समस्याओं से निजात मिल जाती हैं. 

प्याज का ऐसे करें इस्तेमाल 

एक प्याज को चार हिस्सों में काटकर इसे अपने बिस्तर के नीचे रखकर सो जाइये. इससे आपकी सर्दी खांसी दूर हो जाती है क्योंकि प्याज में एंटी-बैक्टेरियल गुण पाए जाते है. जो इन्फेशन को फैलने से रोकता है. साथ ही इसे बिस्तर के नीचे रखकर सोने से नींद अच्छी आती हैं