घंटों AC में बैठने से त्वचा हो जाती है रूखी, अपनाइए ये घरेलू उपाय

How to care your skin from side effects of Ac

गर्मी की तपती धूप से बचने के लिए हर कोई एसी में बैठना चाहता है. जिसकी वजह से वो घर में भी एसी लगवा लेता है. लेकिन एक समय के बाद हम इसके आदी हो जाते हैं. जिससे हमारे स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है. 

बहुत सारे लोग गर्मी के कारण घटों एसी में बैठे रहते हैं. जिसके कारण से उसका बैड इफेक्ट उनके स्किन पर पड़ने लगता है. ज्यादा गर्मी में एसी में बैठना हेल्थ के लिए भी बहुत खराब होता है. इससे आपके बॉडी की सहन क्षमता कम होती जाती है. साथ ही एसी की ठंडी हवा में आपकी स्किन रूखी पड़ जाती है. इसलिए इन से बचने के लिए इन उपायों का प्रयोग करना चाहिए...

  1. आपके स्किन के लिए दही बहुत ही लाभदायक होती है. इसे आप पेस्ट की तरह इस्तेमाल करके आपने चेहरे का मसाज है. जिससे ये आपके स्किन को फ्रेश और कूल रखता है. दही लगाने से आपके स्किन के डार्क सर्किल और झुर्रियां दूर हो जाती है. 
  2. नारियल आपके बालों और स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. बालों से जुड़ी हर प्रकार की समस्याओं के लिए नारियल इकलौता समाधान है. इसका तेल आपने बालों में लगाने से आपके बाल जल्दी बढ़ने के साथ मुलायम और घने होते हैं. साथ ही बालों का झड़ना और दोमुंहे बालों की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.  नारियल के तेल का इस्तेमाल किसी चोट या घाव या स्किन के जल जाने में काफी फायदेमंद होता है.
  3. आप दूध में रुई का टुकड़ा भिगोकर अपने फेस का अच्छे से मसाज कीजिए. ऐसे करने से आपके चेहरे पर नेचुरल क्लींजर हो जाता है. जिससे चेहरे में जमी गंदगी आसानी से साफ़ हो जाती है. साथ ही आपका चेहरे खूबसूरत और खिला-खिला फ्रेश नजर आता हैं.
  4. संतरा आपकी स्किन को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए सबसे बेटर होता है. इसमें विटामिन सी के साथ पोटेशियम और फोलिक एसिड अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो आपके स्किन के लिए बहुत ही जरुरी होता है. इसके खाने और लगाने से आपके त्वचा में निखार आता हैं.
  5. स्ट्रॉबेरी आपके स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप स्ट्रॉबेरी को अच्छे से काटकर इसके गुंदे से अपने स्किन पर मसाज करते है तो आपके स्किन पर कई सारे रोम के छिद्र बंद हो जाते है जो बैक्टेरिया को छुपने में सहायक होते है. ऐसा करने से आपके स्किन साफ और खूबसूरत नजर आएगी. 
  6. मेथी आपकी स्किन के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है. इसके पत्तों को पीसकर उसका पेस्ट बनाकर स्किन पर लगाने से आपकी त्वचा साफ, चमकदार और साफ्ट हो जायेगी. मेथी के पत्तों का पेस्ट स्किन को सूखने से बचाता है और चेहरे पर नमी बनाये रखता है. ग्लोइंग और बेदाग स्किन के लिए अगर आप इसका पेस्ट लगाते हैं तो स्किन में निखार आने के साथ-साथ दाग-धब्बे खत्म हो जाते हैं.
  7. मुनक्का आपके स्किन के लिए बहुत लाभदायक होता है. इसे खाने से आपके चेहरे पर पिम्पल्स नहीं होते हैं. हर किसी को एक उम्र में पिम्पल हो जाते है जिससे आपके चेहरे की पूरी रंगत ख़राब और फीकी पड़ जाती है. इसलिए अगर आप भी चेहरे के पिम्पले से परेशान है तो मुनक्का खाने से आपकी ये तकलीफ दूर हो जाएगी. रात में सोने से पहले कुछ मुनक्के भिगो दीजिए, इसके बाद इसे सुबह उठकर इसके बीज को निकालकर खा लीजिए. इससे आपके पिम्पले दूर हो जायेंगे और चेहरा खूबसूरत और बेदाग़ दिखाई देगा.