नौकरी ढूढ़ने के 5 बेहतरीन तरीके, जो दिलाते हैं अच्छी जॉब

5 Best Ways To Find A New Job

आज के समय में जहां Covid-19 की वजह से कई सारे लोगों की जॉब चली गयी हैं. वहीं उन लोगों के लिए एक सुनहरा मुकर भी है, जो लम्बे समय से जॉब ढूढ़ रहे थे. 

Coivd-19 में जहां लोग पैसों की कमी होने के नाते पुराने एम्प्लोयी को जॉब से निकाल रहे हैं. वहीं दूसरी और कई सारी कंपनियों में लोग भर्ती भी किये जा रहे हैं. ऐसे में जो लोग काफी दिनों से नौकरी ढूढ़ने में लगे हुए थे. वो बहुत ही आसानी से अपने मन मुताबिक अच्छे जॉब्स पा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ ये 5 बेहतरीन तरीकों को फॉलो करना होगा. जो आपको एक अच्छे जॉब दिलाने में मदद करते हैं. तो आइये जानते है इन 5 बेहतरीन तरीकों के बारे में..... 

1. रिज्यूमे को बनाये मजबूत 

जॉब के लियी अप्लाई करने से पहले अपने रिज्यूमे को और अच्छे से बना लीजिए. आज के समय में अपने जॉब या फील्ड से संबंधित जितनी भी टेक्निकल चीजें हैं. उनका अच्छे से ज्ञान ले लीजिए. उसके बाद उसे एक आर्डर में अपने रिज्यूमे में मेंशन कर दीजिए. आपके रिज्यूमे में वो सभी बातें हो, जो कंपनी एक एम्प्लोयी में देखना चाहती हैं. तभी जाकर आपको जॉब मिलने की संभावनाएं बढ़ जाएगी. रिज्यूमे के अंदर प्रोफेशनल स्किल्स के साथ-साथ अपना पर्सनल बायोडाटा भी ठीक से भरें. 

2. एक नया ई-मेल आईडी बनाइये 

रिज्यूमे में लिखने और जॉब कंपनियों को मेल करने के लिए आप अलग से एक नयी मेल आईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं. कई सारे लॉफ अपनी पुरानी मेल से ही मेल करने लगते है. जिसके कारण जब भी कंपनी के मेल आते है. तो वो या तो स्पैम में चले जाते है. या फिर पुराने मेल में खो जाते हैं. ऐसे में आपको फीडबैक देने और लेने दोनों में दिक्कते होती हैं. इसलिए बहुत जरुरी है कि आप एक अलग से नया मेल आईडी बना लीजिए. जिससे सिर्फ जॉब कंपनियों को ही मेल करें. 

career councilor

3. जॉब पोर्टल्स पर लॉगिंग करें 

इसके बाद आप जॉब से जुड़ी जानकारी पाने के लिए कई सारे पोर्टल्स पर अपनी आईडी बनाकर रजिस्ट्रेशन करिये. ताकि आप अपने फील्ड से रेलेटेड कई सारे जॉब्स यहां से ढूढ़ सके. आप नौकरी से संबंधित कई सारी जानकारियों के लिए Indeed, Naukri.com, LinkedIn आदि जगहों पर एक्टिव हो जाइये. 

4. कंपनियों के सोशल मीडिया पेज फॉलो करें 

इसके अलावा आप कंपनियों के सोशल मीडिया पेज को जरूर फॉलो करे. आज के समय में कई सारी कंपनियां अपने यहां जॉब आदि से रेलेटेड सारी जानकारी अपने सोशल मीडिया पेज पर ही ज्यादा शेयर करना पसंद करती हैं. इसलिए आप इनको Facebook, Instagram, LinkedIn आदि जगहों पर जा कर इनको फॉलो करें. ताकि हर एक जरुरी जानकारी आपको मिलती रहे. 

5. करियर कॉउंसलर की राय लें 

अक्सर आप जॉब इंटरव्यू में सेलेक्ट नहीं होने की वजह से काफी निराश हो जाते हैं. जिसकी वजह से आप अपने आप को कम आंकने लगते हैं. ऐसे में बहुत जरुरी है कि आप किसी करियर कॉउंसलर की सलाह जरूर लें. ताकि आपको सही तरीके से करियर डिसीजन लेने में आसानी हो सके. तभी आप अच्छे से जॉब ढूढ़ने में सफल हो सकते है. कई बार हमको जाना कहीं और होता है, और हम चल किसी और तरफ पड़ते है क्योंकि हम ये निर्णय नहीं ले पाते है कि क्या सही रहेगा और क्या नहीं. ऐसी ही परिस्थितियों में करियर कॉउंसलर आपकी मदद करता है.