Car Battery Life Tips:अपने कार के बैटरी की लाइफ बढ़ाने के लिए बस फॉलो कीजिए ये आसान टिप्स

Follow these best tips to save your battery life and get the result

कार की बैटरी का ख्याल हर एक मौसम में रखना बेहद जरुरी होता हैं. अगर इसकी बैटरी ख़राब हो जाती हैं तो काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं. चलती कार रास्ते में ही बंद पड़ जाती हैं. तो कई बार बीच सफर में ही कार जवाब दे जाती हैं. 

कई बार कार अगर बहुत दिनों से नहीं चलती है तो भी बैटरी ख़राब हो जाती हैं. इसलिए गाड़ी के बैटरी का ख्याल रखना बेहद जरुरी हो जाता हैं. इसलिए आज हम आपको कार के बैटरी की लाइफ को बढ़ाने के लिए कुछ आसान और बेहतरीन टिप्स बताने जा रहे हैं. जिनको फॉलो करके आप इसकी लाइफ को और बढ़ा सकते हैं. तो चलिए इन टिप्स को जानते हैं........ 

कैसे पता करें की बैटरी ख़राब हैं?

अगर आप ड्राइव कर रहे और कार की हॉर्न ठीक से न बजे या फिर रात के समय आपके गाड़ी की हेडलाइट ठीक से ना जले तो इसका सीधा सा मतलब है कि आपकी कार की बैटरी ख़राब हैं. साथ ही अगर बैटरी के टर्मिनल के पास सफेद दाग दिखाई दे तो इसका मतलब हैं की बैटरी बहुत ही जल्दी खराब होने वाली हैं. इनके अलावा अगर स्पीडो मीटर में बैटरी की लाइट ठीक से दिखाई ना तो इसका मतलब हैं कि बैटरी ख़राब हो चुकी हैं. 

बैटरी बदलना कब सही रहेगा?

आमतौर पर दो साल में बाद बैटरी बदली जाती हैं क्योंकि आजकल बैटरी 48 महीनों की वॉरेंटी के साथ आ रहे हैं. लेकिन  कई बार ये एक साल बाद ही डैमेज होने लगते हैं. अगर ठीक से रखरखाव करते हैं तो आपकी बैटरी दो सालों तक बहुत ही आराम से चल जाएगी. 

Car Driving Tips: बरसात में गाड़ी चलाने से पहले देख लें ये 5 सबसे जरुरी चीजें, नहीं तो होगी समस्या

ऐसे बढ़ाए बैटरी की लाइफ 

आपके घर में अगर गाड़ी रेगुलर नहीं चलती हैं तो आप एक काम कर सकते हैं. आप एक दिन छोड़कर दूसरे दिन गाड़ी को ऑन करके रख दीजिए. ऐसा करने से आपकी गाड़ी चार्ज होती रहेगी और बैटरी जल्दी ख़राब नहीं होती रहेगी. साथ ही इसकी फिटिंग को भी चेक कर लें. कई बार सही फिटिंग ना होने की वजह से  भी बैटरी को नुकसान होता हैं. 

भूलकर भी न लगाए बैटरी टर्मिनल पर ग्रीस 

कई बार सर्विसिंग के दौरान मैकेनिक कार के बैटरी के टर्मिनल पर ग्रीस लगा देता हैं. जोकि आपके कार के लिए काफी ज्यादा नुकसानदेह होता हैं. इसकी वजह से भी बैटरी खराब होने लगते हैं. ऐसे में कभी भी ग्रीस न लगवाएं. इसकी जगह पर आप पेट्रोलियम जेली या वैसलीन का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

बैटरी की जांच है जरुरी 

बैटरी एक्सपर्ट्स के अनुसार आपको महीने में दो बार अपने कार की बैटरी के टर्मिनल का निरीक्षण करना चाहिए. ऐसा करने से बैटरी के पास आप सफाई भी कर सकते हैं और साथ ही इसका रख-रखाव भी ठीक से हो जायेगा. कई बार बैटरी के टर्मिनल के पास एसिड जम जाता हैं जोकि आपके बैटरी को जल्दी ख़राब कर देता हैं. इससे बचाने के लिए आप बैटरी के टर्मिनल की ठीक से जाँच जरूर करें.