Bike Mileage Tips: बाइक के माइलेज से अपने बिगड़ते बजट के लिए अपनाइये ये खास टिप्स, दूर होगी आपकी परेश

Easy tricks to improve mileage of your old bikes

आम आदमी जब भी बाइक खरीदता है तो उसकी माइलेज सबसे पहले देखता हैं. दरअसल बाइक का माइलेज सीधे सीधे आपकी बजट से जुड़ा हुआ प्रश्न होता हैं. अगर बाइक का माइलेज अच्छी है तो इसका मतलब महीनें में तेल पर पैसे कम खर्च होंगे.

 लेकिन आजकल जिस प्रकार से पेट्रोल और डीज़ल के दाम बढ़ रहे हैं उन्होंने आम आदमी के बजट पर अपना गहरा प्रभाव डाला हैं. धीरे-धीरे जब बाइक पुरानी होती जाती इसका माइलेज कम होता जाता हैं. इसलिए उसकी परफॉरमेंस भी कम हो जाता हैं. ऐसे में अगर आपकी बाइक अच्छा माइलेज नहीं दे रही हैं. तो आप इन कुछ खास ट्रिक्स का इस्तेमाल करके इसके परफॉरमेंस में सुधार ला सकते हैं. जो आपके बाइक्स की माइलेज को बढ़ा देगा. तो चलिए इनको विस्तार से जानते हैं...... 

नियमित तौर पर कराएं सर्विसिंग 

कई बार हम कई दिनों या महीनों तक अपने बाइक की सर्विसिंग नहीं करा पाते हैं. जिसकी वजह से इसके माइलेज और परफॉरमेंस में कमी आ जाती हैं. इसलिए बहुत जरुरी हैं कि आप अपने बाइक की सर्विसिंग ठीक से करा लीजिए. जिससे इसका माइलेज बढ़ जाता हैं और साथ ही कार्बोरेटर का कचड़ा भी साफ हो जाता हैं. 

तेज बाइक ना चलाएं 

कई बार हम टाइम बचाने के लिए अपनी बाइक को खूब तेजी से भगाने लगते हैं. जिसकी वजह से इंजन पर दबाव बढ़ता हैं. जिसके कारण माइलेज में कम आ जाती हैं. इसलिए बाइक को एक तय स्पीड पर ही बाइक चलानी चाहिए. ऐसा करने से आपके बाइक का माइलेज दुरुस्त रहता हैं. साथ ही सफर बहुत ही आराम से बिना किसी हादसे के कट जाता हैं. 

Driving Tips: ड्राइविंग करते समय बस रखें इन 5 बातों का ध्यान, बचे रहेंगे सड़क दुर्घटना से

बाइक टायर्स का दे खास ध्यान 

कई बार आपके बाइक टायर्स चलते-चलते पुराने हो जाते है और वो घिस जाते हैं. जिसकी वजह से आपके बाइक की माइलेज पर भी काफी असर पड़ता हैं. साथ ही अगर आपके बाइक के टायर्स में एयर कम होता हैं तब भी इसका सीधा असर आपके बाइक के इंजन पर पड़ता हैं. जिसके कारण आपके बाइक की माइलेज कम हो जाती हैं. 

इंजन की क्वालिटी बेस्ट ही हो 

इंजन में पड़ने वाला इंजन ऑयल भी आपके बाइक के माइलेज को काफी ज्यादा प्रभावित करता हैं. जिसकी वजह से आपके बाइक की माइलेज कम होने की संभावना बढ़ जाती हैं. कई बार हम पैसे बचाने के लिए सस्ता और ख़राब क्वालिटी का ऑयल बाइक में डालते हैं. जिसकी वजह से आपके बाइक की माइलेज कम हो जाती हैं. 

ट्राफिक सिंगल पर बाइक बंद कर दे

कई बार हमने ट्रैफिक सिंगल पर 1 मिनट से ज्यादा रुकना पड़ता हैं. ऐसे में आपको अपने बाइक को ऑफ कर देना चाहिए. इससे आपका फ्यूल भी बचता हैं. साथ ही आपका माइलेज भी बढ़ता हैं.