Driving Tips: ड्राइविंग करते समय बस रखें इन 5 बातों का ध्यान, बचे रहेंगे सड़क दुर्घटना से

5 Ways to avoid road accidents while driving vehicles

ड्राइविंग करना बहुत ही रिस्की होता हैं. इसलिए हमेशा ध्यान से और पूरी सेफ्टी के साथ कार चलाना चाहिए. सड़क हादसे कभी भी और कहीं भी हो सकते हैं. अक्सर बारिश के महीने में अधिक हादसे होते हैं क्योंकि सड़क पर पानी भरा होता हैं, सड़के गीले होती और गाड़ियां स्लिप हो जाती हैं. 

लेकिन कई बार सड़क हादसा हमारी कुछ लापरहवाहियों की वजह से भी होते हैं. इसलिए आज हम आपको सड़क हादसों से बचने और सेफ तरीके से ड्राइविंग करके के लिए आसान और कामगार टिप्स देने जा रहे हैं. जिनका पालन करके आप रोड एक्सीडेंट में घायल होने से बच सकते हैं. 

फोन का इस्तेमाल ना करें

ड्राइविंग करते समय अक्सर लोग फोन से चिपके होते हैं. जिसकी वजह से उनका ध्यान कार की स्टीयरिंग और सामने से आ रही गाड़ियों पर कम और फोन पर ज्यादा होता हैं. ऐसे में अचानक से उत्पन्न होने वाली परिस्थितियों में  कार पर कंट्रोल नहीं होता और लोगों का एक्सीडेंट हो जाता हैं. जिसमें गंभीर चोट के साथ-साथ कई बार जान तक चली जाती हैं. इसलिए ड्राइविंग करते समय फोन का इस्तेमाल बिलकुल भी नहीं करना चाहिए. ये बेहद खतरनाक और जानलेवा होने के साथ-साथ गैरकानूनी अपराध भी हैं. पकड़ें जाने पर आपको जुर्माना देने के साथ-साथ जेल भी जाना पड़ सकता हैं. 

हेड फोन लगा कर ना करें ड्राइविंग

आजकल एक अन्य फैशन ट्रेंड कर रहा हैं. लोग कार चलते समय हेड फोपन लगा लेते हैं. जिसकी वजह से उनको पीछे से आ रही गाड़ियों और उनके हॉर्न सुनाई नहीं देते हैं. साथ ही वो गाने की धुन में मदमस्त होकर ड्राइविंग करते हैं. जिसकी वजह से अक्सर ऐसे लोग रोड एक्सीडेंट के शिकार हो जाते हैं. साथ ही कुछ लोग कार का स्पीकर बेस हाई करके सुनते हैं. जोकि ड्राइविंग करते समय सही नहीं होता हैं. 

Car Tips: बारिश में आपके कार में आ जाती हैं ये 5 बड़ी समस्याएं, दूर करने के लिए जानिए ये जरुरी टिप्स

गाड़ी को हाई रेस में ना भगाये

अक्सर लोग कार या बाइक को रेसिंग गाड़ियों की तरह ट्रीट करने लगते हैं. जिसकी वजह से अपनी गाड़ी को काफी तेजी से चलाते हैं., ओवरस्पीड ही कई बार रोड एक्सीडेंट का कारण बनते हैं. कई सारे केसेस में तो लोगों की ऑन द स्पॉट डेड भी हो जाती हैं. इसलिए हमेशा इस बात का खास ध्यान दे की ड्राइविंग करते समय आप गाड़ी तेज ना चलाये. 

शराब पीकर गाड़ी ना चलाये

कई सारे लोग रात में अक्सर शराब पीकर ड्राइविंग करते हैं. इस वजह से भी सड़क हादसा हो जाता हैं. कभी भी शराब पीकर गाड़ी नहीं चलानी चाहिए. ऐसा करना जानलेवा होता हैं. साथ ही ड्राइविंग करते समय किसी भी प्रकार का नशा नहीं करें. 

ट्रैफिक सिग्लन पर रेड लाइट ना तोड़े 

अक्सर लोग जल्दी के चक्कर में रेड लाइट जम्प कर जाते हैं. जिसकी वजह से दूसरी साइड से आने वाली गाड़ी उनको ठोक देती हैं और उनका एक्सीडेंट हो जाता हैं. इसलिए कभी ड्राइविंग करते समय आपको ट्रैफिक सिग्नल का उल्लंघन नहीं करना चाहिए. साथ ही ऐसा करने पर तगड़ा चालान भी कटता हैं.