रात में सोने से पहले खाइये ये चीजें, फायदे जानकर चौंक जायेंगे आप

Must eat these foods for good sleep

रात में सोने से पहले हम जो भी खाते है उसका सीधा असर हमारे शरीर और दिमाग पर होता हैं. अगर आप रात में सोने से पहले इन कुछ चीजों में से एक भी चीज कर रोजाना सेवन करके सोते है तो आपको इसके कई सारे चमत्कारी लाभ देखने को मिलेंगे.

इनको खाकर सोने ना सिर्फ आपको नींद अच्छी आएगी बल्कि आपका तनाव दूर हो जायेगा. इनका सेवन रोज रात में सोने से पहले करने से आपकी सेहत पर भी इसका बेहतर असर पड़ता हैं. 

रात में नींद न आने से जो लोग नींद की गोलियां खाकर सोते है उन्हें सोने से 2 घंटे पहले इन चीजों का सेवन करना चाहिए. जिसके असर से उनको सुकून भरी नींद आती हैं. साथ ही सेहत पर कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं पड़ता हैं. 

बादाम: रात में सोने से पहले तीन से चार बादाम खाने से आपको सुकून की नींद आती हैं. कई सारे लोग रात में चैन की नींद नहीं सो पाते है. जिसकी वजह से उनका स्वास्थ्य ख़राब हो जाता हैं. ऐसे में सोने से पहले बादाम खाने से आपकी नींद की तकलीफ दूर हो जाती हैं. बादाम में मैग्नीशियम पाया जाता है जो आपके मसल्स को आराम देने का काम करता हैं. साथ ही इसमें मेलाटोनिन हार्मोन पाया जाता है जो दिमाग तक नींद आने की सूचना पहुँचाने की क्रिया को तेज कर देता हैं. 

हल्दी वाला दूध: रात में सोने से पहले अगर आप हल्दी वाला दूध पीकर सोते है तो आपको चैन की नींद आती हैं. साथ ही आप बीमारियों से भी सुरक्षति रहेंगे. हल्दी में एंटी बैक्टेरियल गुण पाए जाते हैं. जो बैक्टेरिया को दूर करके आपकी इम्मुनिटी को मजबूत बनाते हैं. 

अखरोट: कई सारे लोग आज नींद न आने की समस्या से परेशान हैं. वो हर रोज रात में नींद की गोलियां खा रहे हैं. अगर आपको रातों में बिना गोली खाये नींद नहीं आती है तो आप को हर रोज अखरोट खाना चाहिए. जिससे आपको अच्छी नींद आने में मदद मिलता है. अखरोट में मेलाटोनिन अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो आपके दिमाग को शांत रखता है. और नींद लाने में सहायक होता है. 

मौसंबी फल : अनिद्रा एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है. जो अपने साथ कई सारी बीमारियों को दवात देता है. बहुत लोगों को रातों में नींद नहीं आती है. इसके कई कारण होते हैं जैसे, मानसिक तनाव, काम का टेंशन और अनियमित जीवनशैली. जिसके कारण वो नींद की दवाईयां खानी शुरू कर देता है. फिर भी उसको नींद नहीं आती है और इन दवाईयों का साइड इफेक्ट उसके मेंटल और फिजिकल हेल्थ पर ज्यादा पड़ता है. इससे बचने के लिए हर रोज मौसंबी का जूस पीना चाहिए. इसमें कई सारे नींद लाने वाले तत्व पाये जाते हैं जो आपको जल्दी से और अच्छी नींद प्रदान करने में मदद करते हैं. साथ एक मौसंबी खाली पेट काली मिर्च के साथ खाने से भी अनिद्रा से राहत दिलाता है.