Car Driving Tips: बरसात में गाड़ी चलाने से पहले देख लें ये 5 सबसे जरुरी चीजें, नहीं तो होगी समस्या

5 Things You Must Check Before Driving The Car In Rainy Season

बारिश के मौसम कार चलाते समय कई सारी समस्याएं सामने आती हैं. जिनकी वजह से ड्राइविंग आसान नहीं रहती हैं. साथ ही आपकी गाड़ी भी जल्दी ख़राब हो जाती हैं. या फिर उसमें कई सारी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं. 

ऐसे में कार को केयर करने की काफी जरूरत होती हैं. इसलिए आज हम आपको बारिश में ड्राविंग करने से पहले कुछ खास टिप्स देने जा रहे हैं. जिनका इस्तेमाल करके आप बारिश में होने वाली कई सारी समस्याओं से बच सकते हैं.

  • कार की सर्विसिंग जरूर कराएं 

बारिश में मौसम में अपने कार की खासतौर पर ख्याल रखें. इसके लिए इसकी सर्विसिंग करा लीजिए. सर्विसिंग कराने से आपके कार में आने वाली छोटी-छोटी परेशानी दूर हो जाती हैं. साथ ही आपकी कार बरसात में बंद नहीं होती हैं. 

  • वाइपर ब्लेड का जरूर ध्यान दे 

बारिश में वाइपर ब्लेड बहुत काम आता हैं. ये सामने के शीशे पर आने वाली पानी की बूंदों को हटाकर फ्रंट व्यू को क्लियर करता हैं. इसलिए बारिश के मौसम में इस बात का खास ध्यान रखें की आपका वाइपर ब्लेड दुरुस्त रहें. बरसात में इसके बिना कार चलाना बहुत मुश्किल काम होता हैं. इसलिए इसको ठीक करवा ले और वॉशर सिस्टम भी ठीक करा लें. 

Auto Tips: इन 7 तरीकों से आप कार सर्विसिंग पर होने वाले अधिक खर्च को बचा सकते हैं

  • कार की लाइट्स दुरुस्त करा लें 

बरसात में विजिबिलिटी कम हो जाती हैं.  जिसकी वजह से सड़क पर चलती हुई गाड़ियां ठीक से दिखाई नहीं देती हैं. जिसकी वजह से रोड हादसे बढ़ जाते हैं. इसलिए बारिश में आप अपने कार की लाइट्स की मरम्मत कर लें. टेल लाइट के साथ-साथ साइड के इंडीकेटर्स को भी ठीक करवा लीजिए. 

  • ब्रेक्स को सही रखें 

बारिश में कार चलाते समय आपको इसके ब्रेक का खास ध्यान देना चाहिए क्योंकि बारिश में ब्रेक नहीं लगने पर गाड़ियां स्लिप हो जाती हैं. इसलिए सर्विसिंग के दौरन अपने कार की ब्रेक को सही करा लें. साथ ही नए ब्रेक शू भी लगा लीजिए. 

  • टायर्स घिसे हुए न हो 

बारिश में घिसे हुए टायर्स अक्सर फिसल जाते हैं. जिसकी वजह से हादसे हो जाते हैं. इसलिए बरसात में टायर्स को जरूर चेक करें. इसलिए आप बारिश में टायर्स को बदलवा लीजिए.