गर्मी में अगर आपके भी होंठ फट जाता है तो अपनाइये ये बेहतरीन उपाय

4 Best ways to care your lips in summer

खूबसूरत दिखने के लिए हम अपने स्किन के हर एक हिस्से का काफी ध्यान रखते हैं. स्किन प्रॉब्लम से अपनी त्वचा का देखभाल करना बेहद जरुरी होता हैं. बदलते मौसम में स्किन रूखी और बेजान हो जाते हैं.

 ऐसे में उनका ख़ास ख्याल रखना जरुरी होता हैं. आप खूबसूरत दिखने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स, क्लींजर, सनस्क्रीन, टैन रिमूवल, फेशियल क्रीम आदि का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन  इसी बीच हम आपके लिप्स को भूल जाते हैं. हमारा ध्यान लिप्स की तरह नहीं जाता हैं. जिसकी वजह से वो मानसून और गर्मियों में फटने लगते हैं. ऐसे में आपकी पूरी रंगत और खूबसूरती फीकी पड़ जाती हैं. आपके लिप आपके चेहरे में उसी तरह जरुरी होते है जैसे आपकी नाक और आँखें. इसलिए इनका भी ख्याल रखना बेहद जरुरी होता हैं. अपने फटे होठों को ठीक करने के लिए आपको इन बेहतरीन तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए.... 

लिप स्क्रब्स: जिस तरह से हम अपने स्किन से डेड सेल्स को हटाने के लिए स्क्रब्स का इस्तेमाल करते हैं. उसी तरह से हमें  अपने लिप्स का स्क्रब्स करना चाहिए. ऐसा करने से आपके फटे होंठ सही हो जायेंगे. साथ ही उनमें नमी आ जाएगी. जिससे वो सुर्ख और बेजान नहीं दिखाई देंगे. अपने होठों के लिए आप शहद और चीनी का स्क्रब्स बना सकते हैं. 

होंठों की मसाज: आप रात में सोने से पहले नारियल के तेल से अपने होंठों का मसाज जरूर करें. ऐसा करने से आपके होंठों तक ब्लड सर्कुलेशन काफी अच्छा हो जाता हैं. जिससे आपके होंठ फिर से खूबसूरत और नमी युक्त हो जाते हैं. नहीं तो आपके होंठों को नुकसान हो सकता हैं. 

लिप बाम: आपने होंठों को ड्राईनेस से बचाने के लिए आप लिप बाम का इस्तेमाल जरूर करिये. ऐसा करने से आपके लिप ड्राई नहीं होंगे साथ ही उनपर नमी बनी रहेगी. लिप बाम आपको बाजार में मिल जाएंगे. जो कई सारे ब्रांड के आते हैं. बेबी लीन से लेकर निवाया तक हर ब्रांड के बेहतरीन लिप बाम आते हैं. जिसे आप अपने स्किन के अनुसार ले सकते हैं. 

लिप्सटिक: अपने होंठों का ख्याल रखने के लिए आप बेहतरीन क्वालिटी का लिपस्टिक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपके होंठ काले नहीं होते. साथ ही उनकी खूबसूरती बनी रहती हैं. लेकिन ध्यान रहे बेहतरीन लिपस्टिक ही यूज़ करें. डुप्लीकेट या लो क्वालिटी का लिपस्टिक का इस्तेमाल न करे. साइड इफेक्ट्स से बचे.