फटी एड़ियों से अब पाइए छुटकारा, जानिए ये ट्रिक्स

6 Ways to heal your crack heels

फटी एड़ियां किसी को भी अच्छी नहीं लगती है. ये आपकी खूबसूरती को फीका बना देते हैं. साथ ही जब भी आप किसी पार्टी के लिए तैयार होते हैं तो आपकी फटी एड़ियों का ख्याल बार-बार आपको परेशान करता है. फटी एड़ियों को इग्नोर करने से आपके एड़ियों में दर्द, सूजन और ब्लड आने की संभावना भी बढ़ जाती है. इसलिए जल्द से जल्द इन्हें ठीक करना बहुत जरूरी होता है. इसलिए आज हम आपको फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए कुछ आसान और मददगार ट्रिक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. तो चलिए उनके बारे में विस्तार से जानते हैं...........

फटी एड़ियों को सही करने के लिए अपनाए ये घरेलू उपाय..

1. एलोवेरा जेल: आप अपने स्किन केयर के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करते है. आपकी स्किन और सेहत के लिए एलोवेरा बहुत ही फायदेमंद होता है. फटी एड़ियों के लिए आप रात में अपने पैरों में एलोवेरा जेल लगा लीजिए और इसके बाद एक पतला मौजा पहन लीजिए. ऐसा करने से आपको इसका असर पहली रात से ही दिखाई देने लगेगा.

2.पेट्रोलियम जेली: पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल कई सारे स्किन केयर प्रोडक्ट्स बनाने के लिए किया जाता है. इसका उपयोग करने से आपकी फटी एड़ियां भर सकती है. इसे रात में अपने पैरों में लगाकर सो जाइए. ऐसा करने से फटी एड़ियों की दरारे भर जाएगी. 

3. पका केला: केला खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. आपका वजन बढ़ाने के लिए केला फायदेमंद होता है. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि इसका उपयोग करके फटी एड़ियों को भरा जा सकता है. इसके लिए आप इसे पीसकर अपने पैरों पर लगा लीजिए और 10 मिनट बाद पैर धुलकर सो जाइए. 

4. दूध और शहद का पेस्ट: दूध और शहद दोनों स्किन केयर के तौर इस्तेमाल किए जाते हैं. ये आपकी स्किन का पोषण करते हैं. साथ ही स्किन पय निखार आता है. इसका इस्तेमाल करके आप अपने फटे एड़ियों को सही कर सकते हैं. इन दोनों को मिक्स करके पेस्ट बनाकय पैर में लगा लीजिए और उसके बाद इसे सूख जाने पर पैर धुल लीजिए. 

5. चावल का आटा: आप अपने पैरों में चावल का आटा और शहद का पेस्ट लगा लीजिए. ऐसाकरने से भी फटी एड़ियां रिपेयर हो जाती है. 

6. नारियल का तेल: स्किन केयर के तौर पर नारियल के तेल का इस्तेमाल किया जाता है. अपनी फटी एड़ियों को सही करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. 

इन कुछ खास तरीकों से आप अपने फटी एड़ियों को फिर से रिपेयर कर सकते हैं.