वास्तु टिप्स: जानिए कौन सी दिशा में सोने से होता हैं धन लाभ, क्या कहता हैं वास्तु का गणित?

Vastu Tips for Correct Sleeping Direction

वास्तुशास्त्र में घर के नव निर्माण से लेकर घर की वस्तुओं को एक स्थान से दूसरे स्थान पर किस तरह से रखना सही रहेगा? घर की साज-सज्जा कैसी रहेगी? आदि की जानकारी इस में दी गई हैं.

 इसके अलावा वास्तुशास्त्र में इस बात का भी जिक्र मिलता हैं कि किस दिशा में सोने से इंसान को धन लाभ होता हैं. वास्तु के अनुसार शयन संबंधी कई सारे नियम दिए गए है. जिनका पालन करने वाले लोगों को धन के साथ-साथ सकारात्मकता का भी लाभ होता हैं. सोते समय आप किस तरफ अपने पाँव और किस तरफ अपने सिर करते है इसका आपके स्वास्थ्य और सम्पति पर काफी ज्यादा प्रभाव पड़ता हैं. तो चलिए वास्तु शास्त्र के हिसाब से इन नियमों के बारे में विस्तार से जानते हैं...... 

पूर्व दिशा सबसे बेस्ट माना जाता है

वास्तुशास्त्र के अनुसार अगर आप अपने पाँव और सिर को पूर्व दिशा की ओर करके सोते हैं. तो इसे सबसे बेहतरीन माना जाता है क्योनी पूर्व दिशा से सकारात्मकता का संचार होता है. अगर आप पूर्व दिशा में सिर करके सोते हैं तो आपके अंदर भी सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. जिसके परिणाम स्वरूप आपको शिक्षा के क्षेत्र में लाभ होता हैं. 

पश्चिम दिशा में सोने से यश बढ़ता है

वास्तु में पश्चिम दिशा को भी शुभ माना जाता हैं. अगर आप इस तरफ सिर करके सोते हैं. तो आपकी यश और कीर्ति बढ़ती हैं. आपका नाम बढ़ता हैं. साथ ही हर एक क्ष्रेत्र में लाभ होता हैं. 

उत्तर दिशा में सोने से होता हैं नुकसान 

वैसे वास्तु में उत्तर दिशा काफी शुभ माना जाता हैं लेकिन सोने के लिए इसको अशुभ माना जाता हैं. अगर आप उत्तर दिशा में सिर करके सोते हैं तो आपको कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता हैं. आप खूब ज्यादा बीमार हो सकते हैं, मानसकि तनाव बढ़ सकता हैं आदि कई सारी दिक्कतें हो सकती हैं. 

धन लाभ के लिए दक्षिण दिशा में सोना चाहिए 

वास्तु के अनुसार तो दक्षिण दिशा में कोई शुभ काम नहीं होता हैं. लेकिन अगर आप दक्षिण दिशा की तरफ सिर करके सोते हैं. तो ये काफी ज्यादा लाभकारी होता है. वास्तुशास्त्र के अनुसार इस दिशा में सोने से धन का लाभ होता हैं. ऐसे व्यक्तियों को आर्थिक तंगी नहीं सताती हैं. ऐसे घरों में कभी भी पैसों की तंगी नहीं आती हैं.