स्किन एलर्जी से बचने के जरुरी हैं ये 4 आयुर्वेदिक जेल

4 ways to get rid of skin allergy

तेजी गर्मी, पसीने की चिपचिप और बरसात के मौसम में स्किन एलर्जी होना आम बात हैं. ऐसे में खुजली, रेडनेसभी हो जाती हैं. स्किन पर लाल धब्बे हो जाते हैं. इसलिए आज हम आपको इससे बचने के लिए 4 कामगार आयुर्वेदिक जेल के बारे में बताने जा रहे हैं. जो आपको बिना किसी साइड इफेक्ट्स के आपकी त्वचा के लिए बहुत जरुरी हैं. 

इनका इस्तेमाल करने से आपकी स्किन पर पड़ने वाले लाल धब्बे, होने वाली खुजली और एलर्जी दूर हो सकती हैं. तो चलिए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं.... 

नारियल तेल: 

नारियल का तेल कई सारे स्किन प्रोब्लेम्स में काफी जरुरी होता हैं. इसके अंदर एंटी बैक्टेरियल, एंटी इंफ्लेमेंटरी गुण के साथ एंटी ऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं. जो आपकी स्किन को हानिकारक बैक्टेरिया से बचाते हैं. नारियल तेल इस्तेमाल करके आप गर्मी में होने वाले स्किन एलर्जी से बच सकते हैं. ये आपकी स्किन को रुखा और बेजान नहीं होने देते हैं. ये आपकी स्किन पर नमी बनाये रखते हैं. 

एलोवेरा जेल:

गर्मी में स्किन की समस्याएं होने से लोगों को खुजली, जलन, दाग-धब्बे आदि होने लगते हैं. जिसकी वजह से उन्हें दर्द भी होता हैं. साथ ही स्किन पर स्पॉट बन जाते हैं जो आपकी लुक्स को बिगाड़ देते हैं. इन सभी समस्याओं से बचने के आपको एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना चाहिए. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट के साथ एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं. जो आपको बैक्टेरिया आदि से बचाते हैं. 

बेकिंग सोडा: 

गर्मी  में आपके स्किन का पीएच को बरकारर रखने के लिए बेकिंग सोडा बहुत काम आता हैं. बेकिंग सोडा आपको गर्मी में होने वाले स्किन प्रोब्लेम्स और एलर्जी से निजात दिलाता हैं. बेकिंग सोडा को एक गिलास पानी में  नींबू  के कुछ रस मिलाकर इन्फेक्शन वाली जगह पर लगाने से आपको राहत मिलता हैं. 

सेब का सिरका: 

इन सभी के अलावा आप सेब के सिरका का भी इस्तेमाल स्किन की समस्याओं और एलर्जी को दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. सेब के सिरके में एसिटिक एसिड होता हैं जो आपको खुजली से राहत दिलाने का काम करता हैं. साथ ही ध्यान रहे जिनकी स्किन सेंसिटिव हो वो इसका इस्तेमाल नहीं करें तो बेहतर होगा. 

इनके अलावा आप टी ट्री आयल, खीरे आदि का इस्तेमाल भी गर्मी में खुजली और रैशेज को दूर करने के लिए कर सकते हैं. जिनके उपयोग से आपके स्किन पर लाल दाग-धब्बे और इन्फेक्शन नहीं होंगे.