जानिए वेटरिनरी डॉक्टर क्या होता है? कैसे बनाये इसमें अपना करियर?

How to become a Veterinary Doctor?

मेडिकल साइंस का स्ट्रीम बहुत ही बड़ा और कई भागों में विभाजित है. इसलिए इसमें करियर बनाना हमेशा से एक बेहतरीन विकल्पों में से एक रहा है. मेडिकल साइंस में बेहतर करियर और अच्छे जॉब ऑप्शन होते है. 

साथ ही इसमें आपको अच्छी सैलरी पैकेज भी मिलते है. वेटरिनरी भी मेडिकल साइंस की ही एक शाखा है. जिसे आम भाषा में जानवरों का डॉक्टर कहा जाता है. इसमें आपको जानवरों से जुड़ी बीमारियों और उनके ट्रीटमेंट के बारे में विस्तार से पढ़ाया जाता है. इस फील्ड में ग्रेजुएट होने वाले लोगों को वेटरिनरी डॉक्टर कहते है. जो जानवरों का इलाज करता है. आज के समय कई सारे लोग पेट्स पालते है. जिससे वेटरिनरी डॉक्टर्स की डिमांड तेजी से बढ़ा गया है. ऐसे में इस फील्ड में करियर बनाना सबसे अच्छा ऑप्शन है. तो आइये जानते है कि आप वेटरिनरी में अपना शानदार करियर कैसे बना सकते है.... 

क्या करते है वेटरिनरी डॉक्टर्स?

आपको सबसे पहले जानना होगा कि वेटरिनरी डॉक्टर्स का काम होता हैं. जानवरों के स्वास्थ्य का ख्याल रखना, उनके खान-पान का ध्यान देना, उनके प्रजनन क्षमता का ध्यान रखना और उनसे मनुष्यों में फैलने वाली बीमारियों को पता लगाकर लोगों को उससे बचाना. ये सभी काम एक वेटरिनरी डॉक्टर करता है. जोकि अन्य मेडिकल फील्ड के जॉब्स से अलग और चुनौतीपूर्ण है.

कैसे बनाए वेटरिनरी डॉक्टर?

वेटरिनरी डॉक्टर बनने के लिए आपको इसका एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होगा. इसके लिए आपको अपना 12th फिजिक्स, केमस्ट्री और बायोलॉजी जैसे सब्जेक्ट्स के साथ 50% मार्क्स से पास होना होगा. इसकी प्रवेश परीक्षा हर साल वेटरिनरी काउंसिल ऑफ इंडिया करवाती है. इस एग्जाम को पास करके ही आपको वेटरिनरी में एडमिशन मिलता है. आप इसके लिए इन कोर्सेज में एडमिशन ले सकते है... 

  1.  बैचलर ऑफ वेटरिनरी साइंस ऐंड एनिमल हसबैंड्री (5 वर्ष)
  2.  वेटरिनरी ऐंड लाइव स्टॉक डेवलपमेंट डिप्लोमा (2 वर्ष)
  3.  मास्टर ऑफ वेटरिनरी साइंस (2 वर्ष)
  4.  पीएचडी इन वेटरिनरी साइंस (2 वर्ष)

जॉब अवसर 

वेटरिनरी में डिग्री लेने के बाद आप के कई सारे विकल्प होते है. जैसे आप सरकारी डॉक्टर बन सकते हैं. या फिर प्राइवेट हॉस्पिटल में काम कर सकते हैं. इसके अलावा आप खुदकी क्लिनिक खोल सकते है. वेटरिनरी करने के बाद बहुत आराम से 3 से 5 लाख तक हर साल कमा सकते है.