गाय और भैंस के दूध को लेकर क्यों होता हैं इतना बहस? जानिए कौन सा होता हैं आपके लिए फायदेमंद?

Which milk is better for you cow or buffalo? Know the fact

काफी लम्बे समय तक हम गे और भैंस के दूध को लेकर एक बहस सुनते और देखते हुए आ रहे हैं. कुछ लोग कहते हैं गाय का दूध बेहतर होता हैं. तो कुछ लोगों का मानना हैं कि भैंस का दूध सबसे ज्यादा फायदेमंद होता हैं. 

हालांकि दोनों के दूधों का इस्तेमाल कई सालों से लोग करते हुए आ रहे हैं. गाय का दूध भैंस के दूध से ज्यादा महंगा होता हैं. आज हम आपको गाय और भैंस के दूध को लेकर चलने वाले इस बहस का सही परिणाम बताने जा रहे हैं. इससे आपको पता चल जायेगा कि गाय या भैंस किसका दूध आपके लिए ज्यादा फायदेमंद हैं और वो भी क्यों? तो चलिए जानते हैं..... 

गाय और भैंस के दूध में क्या अंतर होता हैं?

सबसे पहले आपको गाय और भैंस के दूध में अंतर समझना होगा. गाय के दूध को बहुत हल्का माना जाता हैं क्योंकि इसमें भैंस के दूध के मुकाबले कम फैट होता हैं. गाय का दूध जल्दी से पच जाता हैं. जिसके कारण इसको छोटे बच्चों को ज्यादा पिलाया जाता हैं. ताकि वो आराम से इसे पचा सकें. इसके विपरीत भैंस का दूध बहुत ज्यादा गाढ़ा और मलाई दार होता हैं. इससे ही पनीर, दही, खोया, घी और कुल्फी जैसी स्वादिष्ट चीजें बनाई जाती हैं. जबकि गाय के दूध से रसगुल्ला और रसमलाई बनाई जाती हैं. साथ ही भैंस का दूध ज्यादा समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं. गाय के दूध को ज्यादा से ज्यादा 1 से 2 दिन तक रख सकते हैं. 

पोषक तत्वों की मात्रा 

गाय और भैंस के दूध में पाये जाने वाले पोषक तत्वों में भी काफी अंतर होता हैं. जैसे भैंस का दूध काफी ज्यादा फैटी होता हैं. इसके अंदर प्रोटीन ज्यादा पायी जाती हैं. जबकि गाय का दूध 90प्रतिशत पानी से बनता हैं. इसमें प्रोटीन और फैट दोनों  कम होते हैं. इसके अलावा भैंस के दूध में कैल्शियम,  फास्फोरस, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे जरुरी मिनरल्स होते हैं. 

फैट के आधार पर: गाय के दूध में फैट कम होता हैं. गाय के दूध में फैट की मात्रा 3 से 4 प्रतिशत होती हैं. जबकि भैंस के दूध में 7 से 8 प्रतिशत तक फैट पाया जाता हैं. 

प्रोटीन: भैंस के दूध में गाय की तुलना में 10 से 11 तक प्रोटीन पाया जाता हैं. जोकि छोटे बच्चों और बुजुर्गों के लिए सही नहीं होता हैं. इसलिए उन्हें नहीं दिया जाता हैं. 

कोलेस्ट्रॉल: भैंस के दूध में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी कम होती हैं. जोकि हाइपर टेंशन वाले मरीजों के लिए काफी सही होता हैं. 

कैलोरी की मात्रा: भैंस के एक गिलास दूध में 237 कैलोरी होती हैं. जबकि गाय के दूध में 148 कैलोरी होती हैं. ऐसे में भैंस का दूध कैलोरी के हिसाब से ज्यादा सही होता हैं. 

दोनों दूध पीये जाते हैं. लेकिन आप अपनी हेल्थ और डाइट के हिसाब से इन दोनों में से कोई भी चूज कर सकते हैं. गाय का दूध बच्चों के लिए काफी सही माना जाता हैं.