क्या है बालों के कमजोर होने के पीछे का कारण, जानिए इसका उपाय

Know the reason and treatment of hair fall

बाल टूटने की समस्या से आज के समय में हर कोई परेशान है. जिसके चक्कर में लोगों ने खूबसूरत और घने बालों का ख़्वाब देखना तक छोड़ दिया है. आज के समय में बहुत लोगों के बाल बहुत ही जल्दी झड़ते है और साथ ही इसके कई कारण भी है.

  जैसे आपका खान-पान, स्ट्रेस और तनाव, दूषित वातावरण, और ख़राब गंदी कंघी का उपयोग. इन सभी कारणों से आपके बाल धीरे-धीरे कमजोर हो जाते है जो बहुत ही जल्दी टूट जाते है.

बालों के टूटने और पतला होने के कारण: 

आपके बाल प्रोटीन की कमी, खून की कमी, स्ट्रेस और हार्मोन की वजह से बेजान रूखे और कमजोर हो जाते हैं. साथ ही धूल-मिट्टी, गंदा पानी, और केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से आपके बाल टूटने लगते हैं. वो घने होने की बजाय बहुत कमजोर और पतले हो जाते हैं. 

इनको आप इन चीजों का इस्तेमाल करके ठीक कर सकते हैं.. 

आंवला हैं टूटते बालों का रामबाण इलाज: 

बालों की समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए आंवाल एक प्रकार से वरदान होता है. ये आपके बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है. साथ ही आपके सफेद बेजान बालों को फिर से काला और मुलायम बनाने का काम करता है. आंवला और शिकाकाई के मिश्रण को लगाने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है. बाल मुलायम, घने और लम्बे बनते हैं. आंवले में एंटीबैक्टिरियल गुण पाया जाता है जो बालों में से रूसी आदि को दूर करता है.

नारियल का तेल : 

नारियल आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बालों से जुड़ी हर प्रकार की समस्याओं के लिए नारियल इकलौता समाधान है. इसका तेल आपने बालों में लगाने से आपके बाल जल्दी बढ़ने के साथ मुलायम और घने होते हैं. साथ ही बालों का झड़ना और दोमुंहे बालों की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.  

तोरोइ खाने से : 

बालों के लिए तोरई बहुत फायदेमंद होता है. तोरई खाने से आपके बाल मुलायम और घने होते है. ये आपको दो मुंहे बालों की समस्या से निजात दिलाने का काम करता है. 

कपूर का तेल हैं फायदेमंद:

कपूर का तेल आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं. बालों में इसका मालिश करने से बाल जल्दी-जल्दी बढ़ते है. आप दही के साथ इसे मिक्स करके अच्छे से अपने बालों में लगा लीजिए. इसके एक घंटे बाद आप बाल धुल लीजिए. 

ककड़ी खाने से बालों की समस्या दूर होती हैं:

ककड़ी खाने से न शरीफ गर्मी की तकलीफे दूर होंगी बल्कि ये आपके बालों के लिए भी फायदेमंद हैं. इसका सेवन करने से आपके बाल मजबूत होंगे. ये बालों को जल्दी बढ़ने में मदद करती हैं. इसमें सिलकॉन और सल्फर पाया जाता हैं. जो बालों के लिए सही हैं. आप इसके जूस में गाजर और पालक का जूस मिलाकर पीजिए आपके बाल जल्दी बढ़ेंगे. साथ ही इसके रस से बाल धुलने से बाल शाइनिंग और सॉफ्ट होते हैं.