रोजना 10 मिनट दौड़ने से आपका वजन हो जायेगा कम, जानिए दौड़ने से होने वाले फायदे

benefits of running

आज हर कोई अपने बढ़ते वजन की वजह से परेशान है. जिसे जल्द से जल्द कम करने के लिए तरह-तरह के नुस्खें लोग ट्राई करते है. डाइट फॉलो करते है, ग्रीन टिया पीते है, खाना कम खाते है. लेकिन इन सबसे भी जल्दी कोई असर नहीं दिखाई पड़ता है. वास्तव में गर्मी का मौसम वेट लॉस करने का सबसे सही माना जाता हैं, क्योंकि इस समय मार्केट में कई सारे फ्रूट्स मिलते है जो वजन कम करने में बहुत सहायक होते हैं. साथ ही गर्मी में लोगों को भूख भी कम लगती है और पसीना बहने से वेट लॉस जल्दी होता हैं. आज हर कोई बहुत बिजी शेड्यूल से गुजर रहा है ऐसे में वेट लॉस करने के लिए सही से डाइट या एक्सरसाइज को डेली रूटीन से फॉलो नहीं कर पाते हैं. 

इसलिए अगर आप हर रोज सिर्फ 10 मिनट के लिए रनिंग कर लेते है तो वो आपको वेट लॉस करने में बहुत जल्दी हेल्प करता हैं. साथ ही हर रोज 10 मिनट दौड़ने  मात्र से आपकी कई सारी तकलीफें भी दूर हो जाती हैं. दौड़ना आपके शरीर में बहुत फायदेमंद होता है, इसलिए आज हम आपको दौड़ने से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है... 

हार्ट की तकलीफें होती है दूर 

आजकल के पॉल्यूटेड अट्मॉस्फेरे और ख़राब लाइफस्टाइल की वजह से आपके शरीर की इम्युनिटी कमजोर होती जा रही हैं. खाने में अधिक मात्रा में तेल-मसालें खाने की वजह से बढ़ते कोलेस्ट्रॉल की वजह से आपका बीपी बढ़ रहा हैं. साथ ही हार्ट संबंधित बीमारियों का भी खतरा बढ़ता जा रहा हैं. जिसकी वजह से हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक जैसे बीमारियां ज्यादा खतनाक होती जा रही हैं. ऐसे में हर रोज के 10 मिनट दौड़ने मात्र से आप इन तकलीफों से बच सकते हैं. दौड़ने की वजह से आपका बीपी मेंटेन रहता है साथ ही दिल के लिए बहुत लाभकारी होता हैं. जब भी आप स्प्रिंट यानी कम दूरी में तेजी से दौड़ते है तो इससे आपके हार्ट का कार्यक्षमता में तेजी से सुधार आता हैं. साथ ही ब्लड सर्कुलेशन सही रहता हैं. 

इन घरेलू नुस्खों की मदद से कहिये नींद न आने की समस्या को गुड बाई

मसल्स बिल्ड-अप में मददगार 

जब आप दौड़ते है तब आपके मांसपेशियां तेजी से बनती है. ठीक वैसे ही जैसे आप हैवी वेट लिफ्टिंग करते हैं. दौड़ने से आपके शरीर में एक ही बार में कई सारी मांसपेशियों का निर्माण एक साथ होता हैं जबकि वजन उठाने में एक ही अंग की मांसपेशियां बिल्ड-अप हो पाती हैं. 

बॉडी शेप सही रहता है 

दौड़ने से आपका बॉडी शेप सही होता हैं, क्योंकि इससे आपका एक्स्ट्रा फैट कम होता है. दौड़ने से स्टैमिना भी बनता हैं. आप अगर जिम न करके हर रोज सिर्फ दौड़ने जाते है तो आपके लिए ये बहुत ही फायदेमंद होता हैं.