मुँह से दाग-धब्बों को दूर करने और सुदंरता दिलाने का काम करता है लौंग, जानिए उपयोग करने का तरीका

Clove oil might help you to reduce pimples and acne

किशोरावस्था में हर किसी के चेहरे पर कील-मुहांसे और दाग-धब्बे हो जाते हैं. जो आपके चेहरे का निखार छीन लेते हैं. चेहरे के दाग-धब्बों और पिम्पल्स से न सिर्फ लड़कियां बल्कि लड़के भी परेशान हैं. आमतौर पर 13 से 20 साल के उम्र में तकरीबन सभी लोगों को पिम्पल्स हो जाना एक आम बात हैं लेकिन सबसे बड़ी समस्या ये होती है कि इसके निशान से चेहरा खराब हो जाता हैं. जो आने वाले समय में बहुत प्रॉब्लम खड़े करता हैं.

 पिम्पल्स और दाग-धब्बों से बचने के लिए हर कोई कई तरह के उपाय करता हैं. जैसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स, फेसवॉश, नेचुरल घरेलू नुस्खें आदि अपनाते हैं. ऐसे में एक सबसे जरुरी और कामगार तरीका हैं लौंग. लोग लौंग का इस्तेमाल दांत की समस्यों और मुंह के दुर्गंध को दूर करने के लिए करते हैं. साथ ही लौंग कई सारे औषधिये गुणों से भरा होता हैं. इसका इस्तेमाल कई सारी बीमारियों में ख़ास औषधी के तौर पर करते हैं लेकिन बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी होती हैं कि इसका इस्तेमाल करके चेहरे के दाग-धब्बों और पिम्पल्स से छुटकारा मिल सकता हैं. इसमें एंटी बैक्टेरियल गुण के साथ एंटी ऑक्सीडेंट की खूबी भी पायी जाती हैं. जो आपके चेहरे को साफ और बेदाग़ बनाने का काम करता हैं. साथ ही आपकी इम्युनिटी को भी मजबूत करता हैं. 

1. कील-मुंहसों से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले इसे भिगोकर पीस लीजिए. फिर इसमें शहद मिलाकर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लीजिए. तकरीबन 15 मिनट के बाद आप साफ पानी से मुंह धो लीजिए. ऐसा करने से इसके एंटीबैक्टेरियल गुण आपको इन्फेक्शन फैलाने वाले बैक्टेरिया से छुटकारा दिलाने का काम करते हैं. 

2. चेहरे पर एक समय के बाद फाइन लाइन्स और रिंकल्स यानी झुर्रियां पड़ने लगती हैं. जो आपकी स्किन को ओल्ड बना देती हैं और आपका निखार चला जाता हैं. इससे बचने के लिए आप लौंग का इस्तेमाल इस प्रकार से कर सकते हैं. सबसे पहले इसे तीन बूँद तेल में नारियल तेल का पांच बूँद मिलाकर लगाने से चेहरे पर निखार आता हैं और आप झुर्रियों से बचे रहते हैं. 

3. धूल-मिट्टी, प्रदूषण और जर्म्स से बचने के लिए आप इसके तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. अक्सर बाहर जाने पर धूल के कण और इन्फेक्शन फैलाने वाले बैक्टेरिया आपके चेहरे पर जमा हो जाते हैं. जो आपके चेहरे के पोर्स में जम जाते हैं. जिसकी वजह से स्किन काली पड़ने लगती हैं. इसको साफ करने के लिए आपको लौंग और नारियल के तेल से चेहरे की मसाज करनी चाहिए. जिससे आपके चेहरे के पोर्स में जमी गंदगी साफ हो जाती हैं और चेहरे पर प्राकृतिक निखार आता हैं. साथ ही चेहरा बेदाग़ और खूबसूरत दिखाई देता हैं.