बाघ के बारे में अनजाने रहस्य और रोचक जानकारी

Know about some interesting facts about tiger

बाघ को भारत का राष्ट्रीय पशु कहा जाता हैं. ये बात तो देश का बच्चा-बच्चा जनता हैं. लेकिन बहुत कम लोग ये बात जानते है कि बाघ के शरीर पर पायी जाने वाली धारियां हमारे फिंगर प्रिंट की ही तरह अलग-अलग और यूनिक होते हैं. बाघ को बचाने के लिए लोगों ने सेव द टाइगर का स्लोगन बनाया हैं. जिसकी आज के समय में बहुत जरूरत भी हैं क्योंकि शिकारियों द्वारा शिकार किये जाने की वजह से इनकी संख्या पूरी दुनिया में कम हो गई हैं. 

ऐसे में दुनियाभर में टाइगर का शिकार करने पर सजा का भी प्रावधान हैं. आज हम आपको बाघों से जुड़ी कई सारी महत्वपूर्ण और रोचक बातें बताने जा रहे हैं... 

  1. बाघों को बचाने के लिए हर साल पूरे विश्व में 29 जुलाई को वर्ल्ड टाइगर डे मनाया जाता हैं. ताकि बाघों के बारे में लोगों को जागरूक किया जा सके. 
  2. बाघ दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा मांसहारी जानवर माना जाता हैं. पहले स्थान पर पोलर बियर और दूसरे स्थान पर ब्राउन बियर होते हैं. साथ ही ये बिल्ली की ही प्रजाति में आता हैं. 
  3. अगर कोई बाघ जंगल में रहता है तो वो सिर्फ 10 साल तक जिन्दा रहता हैं बल्कि अगर ये किसी चिड़िया घर में रहे तो वो लगभग दोगुनी आयु तक जिन्दा रहता हैं. 
  4. टाइगर बहुत मजबूत जानवरों में से एक हैं. इस बात का अंदाजा सिर्फ इसी से लगाया जा सकता है कि मरने के बाद भी य्ये अपने टांगों पर कई घंटों तक खड़ा रह सकता हैं. 
  5. टाइगर की कुल 9 प्रजातियां पायी जाती थी जिनमें से 3 पिछले 80 सालों से विलुप्त हो गई हैं. 
  6. एक वयस्क बाघ तकरीबन 300 किलो और 13 फ़ीट का होता हैं. 
  7. इंडिया के सुंदर वन में सफेद टाइगर पाया जाते है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि 10 हजार बाघों में से कोई 1 सफ़ेद बाघ होता हैं. 
  8. एक बाघ की दहाड़ने की आवाज तकरीबन 3 किलोमीटर तक सुनी जा सकती हैं. इसकी तीव्रता 18 मेगा हर्ट्ज होता हैं. 
  9. आपको जानकर हैरानी होगी कि बाघ 65 किलोमीटर/घंटा की रफ्तार से दौड़ सकता हैं. साथ ही 6 किलोमीटर तक बिना रुके तैर सकता हैं. 
  10. एक बाघ पूरे दिन भर में 27 किलो मीट खा सकता हैं. 
  11. पूरी दुनिया में पाए जाने वाली बाघों की कुल संख्या का 70% सिर्फ इंडिया में पाया जाता हैं. साल २०० में इनकी संख्या 1411 थी जो की अब साल 2016 तक बढ़कर 3890 हो गई हैं.