अब अरबी छीलना हुआ आसान, जानिए ये तरीका

Peel arbi quickly by using these trick

अरबी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है. कई सारे लोगों को इसका स्वास्थ्यवर्धक फायदा मिलता है. लेकिन इसे छीलने में हाथों में खुजली और चिपचिपापन होने लगता है. जिसकी वजह से हाथों सूजन भी हो जाता है. इसलिए कई सारे लोग इबे छिलने से कतराते है और तो वही कई लोग इसे इसी कारण से खरीदते ही नहीं है. लेकिन आप हम आपको अरबी छिलने के लिए कुछ खास और फायदेमंद तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके

आप बहुत आराम से अरबी छिल सकते हैं. तो चलिए उनके बारे में विस्तार से जानते हैं.... 

बर्तन धोने वाले स्क्रब से 

आप अरबी को घर में बर्तन धुलने वाले स्क्रब से भी छील सकते है. इसके लिए आप अपने हाथों में गलव्स भी पहन सकते हैं. ये मात्र 10 रूपये में बाहार आसानी से मिल जायेगा और आप आसानी से स्क्रब करके अरबी छील सकते हैं. 

नारियल के छिलके से 

आप अरबी छिलने के लिए नारियल के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप जब भी घर में नारियल लेकर आये तो उसको छिलते समय उसके छिलकों को स्टोर करके रख सकते हैं जो बाद में आपके काम में आ सकते हैं. इसके लिए आप इसके छिलके को मोड़कर गोल करके इससे अरबी पर रगड़ने से अरबी आसानी से छिला जाता है. 

आप अपने हाथों में तेल भी लगा सकते हैं 

सबसे अंतिम और कामगार तरीका है कि आप अरबी छिलते समय हाथों में तेल लगा लीजिए. इसके बाद इस केक बेक करने वाले नमक का छिड़काव अरबी पर कर दीजिए. ऐसा करने से बहुत आसानी से आप बना खुजली और सूजन के अरबी छील सकते हैं.