गंभीर बीमारियों से बचने के लिए खाने में शामिल कीजिये ये जरुरी चीजें, इम्युनिटी बनाएगी स्ट्रांग

Eat these things to boost your immunity fastly

आये दिन कई प्रकार की गंभीर बीमारियां फैलती जा रही हैं. जिसकी वजह से हर कोई बीमार होता जा रहा हैं. पिछले कई दो सालों से तो कोरोन ने पूरे विश्व में तबाही मचाई हुई हैं. जिसकी वजह से हर कोई आज अपनी इम्युनिटी को मजबूत करने का हर सम्भव प्रयास कर रहा हैं. 

कोरोना का खतरा कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों को सबसे ज्यादा हैं. ऐसे में हर किसी के लिए जरुरी है कि वो अपने खाने-पीने का ध्यान दे. ताकि उसके शरीर में सभी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मिल सके. साथ ही आपकी इम्युनिटी भी बूस्ट होती रहे. इसलिए आज हम आपको कुछ जरुरी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसका सेवन करने से आप कोरोना के अलावा और भी खतरनाक बीमारियों से बच रह सकते हैं. 

पालक: पालक खाने से आपकी स्किन सही रहती है और आपकी इम्युनिटी बढ़ती है. पालक के अंदर कई सारे मिलरल्स और पोषक तत्व जैसे आयरन और फास्फोरस पाए जाते है. जो हड्डियों और खून के लिए बहुत जरुरी होते है. पालक का जूस पीने से आपके हड्डियों की बहुत लाभ होता है. वो मजबूत बनती है, साथ ही इनका ग्रोथ भी होता है क्योंकि पालक में कैल्शियम के साथ एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते है. जो आपकी हड्डियों की मजबूत बनाते है. साथ ही हड्डियों के ग्रोथ के लिए आपको हर रोज पालक का जूस पीना चाहिए. 

पुदीना: पुदीने में विटामिन, ए , सी, मिनरल्स, कैल्शियम, मैग्निशियम, आयरन, कॉपर और पोटेशियम पाया जाता है. कई बार शरीर में बचे वेस्ट धीरे-धीरे शरीर में जमने लगते है जिससे आपका स्वास्थ्य ख़राब हो जाता हैं. ऐसे में आपको पुदीने की चाय पीनी चाहिए. पुदीने की चाय आपके शरीर को फिल्टर्ड कर देता है. जिससे ये सारे वेस्ट बाहर निकल जाते हैं. 

मशरूम: इसके अंदर कॉपर, सेलेनियम और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाये जाते है. जो आपको सेहतमंद और स्वस्थ रहने में मदद करते है. मशरूम खाने से शरीर में फाइबर की कमी नहीं होती है. फाइबर स्वास्थ्य के लिए बहुत  फायदेमंद है. फाइबर आपका पाचनतंत्र सही रखता है और आपका कॉलेस्ट्रॉल लेवल मेंटेन रहता है.  मशरूम आपके शरीर में रोग से लड़ने वाले एंटी जन को बढ़ाता है. इसे खाने से आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और आपकी इम्युनिटी मजबूत होती है. साथ ही ये आपको सर्दी-जुकाम की तकलीफों से जल्दी निजात दिलाने का काम करता है. 

चुकुंदर: अगर आप नियमित रूप से चुकंदर का जूस पीते है तो इसके बहुत फायदे हैं. इससे आपको दिल की बीमारियों से राहत मिल सकती हैं. चुकंदर का जूस पीने से आपको हार्ट अटैक, स्ट्रोक, हार्ट फेलियर जैसे तकलीफों से फायदा मिलेगा. शुगर के मरीजों को इसका जूस पीना चाहिए. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ-साथ अल्फ़ा-लिपोइक एसिड पाया जाता हैं. जो शरीर में ग्लूकोस की मात्रा को कंट्रोल करता हैं. जिससे ब्लड में शुगर की मात्रा नहीं बढ़ती हैं.