जानिए खटमल से छुटकारा पाने के सबसे आसान और लाभकारी तरीके

जानिए खटमल से छुटकारा पाने के सबसे आसान और लाभकारी तरीके

खटमल से हर कोई अमूमन अपने जिंदगी में कभी न कभी परेशान हो ही जाता हैं. ये इंसानी ख़ून पीने वाले छोटे कीड़े जितने डरावने लगते हैं उतने ही खतरनाक भी होते हैं. खटमल के काटने से आपके शरीर में रैसिड पड़ जाते हैं. साथ ही ये आपकी रात की नींद ख़राब कर देते हैं. एक बार घर में खटमल हो जाने के बाद इनसे छुटकार पाना सबसे मुश्किल हो जाता हैं. एक मादा खटमल अपने पूरे जीवन में तकरीबन 500 अंडे देती हैं. 

Khatmal se bachane ke gharelu upay

जरा सोचिये अगर आपके घर में एक भी खटमल आ गया तो उसने न जाने कितने खटमल उत्पन्न हो जायेंगे. इसलिए आज हम आपको खटमल से छुटकारा पाने का सबसे आसान और घरेलू नुख्से बताने जा रहे हैं. जो 100 प्रतिशत काम के हैं. इनका उपयोग करके आप खटमल से छुटकारा पा सकते हैं. तो आइये जानते है उनके बारे में.. 

रबिंग अल्कोहल का स्प्रे करने से 

अगर आपके घर में खटमल हो गए हैं तो उनसे छुटकारा पाने के लिए आप सबसे पहले 90 प्रतिशत रबिंग अल्कोहल ले लीजिए. अब इसे एक स्प्रे की बोतल में डाल दीजिए. इसके बाद हर रोज इसका खटमल वाली जगह पर छिड़काव कीजिए. इससे खटमल के सेल्स कमजोर हो जाते हैं और वो मर जाते हैं. 

अब Kitchen की टाइल्स को करें आसानी से साफ़ बहुत आसान टिप्स

लाल मिर्च का छिड़काव 

खटमल से छुटकारा पाने के लाल मिर्च सबसे कारगर हैं. आप एक चम्मच लाल मिर्च, अदरक और अजवाइन के तेल के साथ एक कप पानी ले लीजिए. इसके बाद आप अदरक को घिसकर लाल मिर्च व अजवाइन के तेल में डालकर एक कप पानी मिला लीजिए. अब इस मिश्रण को छानकर आप एक स्प्रे वाले बोतल में डालकर खटमल वाली जगह पर छिड़काव कीजिए. इससे खटमल मर जायेंगे. 

khatmal se bachane ke upay

नीम का तेल 

खटमल से छुटकारा पाने के लिए आप नीम के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए आप दो बड़े चम्मच नेम का तेल, एक कप पानी और आधा छोटा चम्मच डिटर्जेंट पाउडर ले लीजिए.  इस पानी में अच्छे से मिलाकर एक बोतल में भर लीजिए. फिर खटमल वाले जगह पर स्प्रे कीजिए. नीम में एंटी बैक्टेरियल गुण पाए जाते हैं. जो कीड़ों को मारने के लिए सही होता हैं. 


घर के गमले में लगा पुदीना हैं कामगर 

खटमल भागने के लिए आप पुदीने की पत्ती का यूज़ कर सकते हैं. खटमल को पुदीने की गंध पसंद नहीं होती हैं. इसलिए खटमल वाले जगह पर हर रोज इसके पत्ते रख दीजिए, खटमल खत्म हो जायेंगे. 


खटमल मारने की दवा का छिड़काव 

आप खटमल से छुटकारा पाने के लिए बाज़ार में मिलनी वाली दवाइयाँ ला सकते हैं. खटमल खासकर बेड्स, शोफे और फर्नीचर में छुपे रहते हैं. इसलिए आप इनके छेद को बंद करके कीटनाशक का छिड़काव कीजिए. जिससे खटमल खत्म हो जायेंगे.